कांग्रेस नेता नटवर सिंह ने लिखी किताब, कहा-2004 में सोनिया गांधी को पीएम बनने से रोका था राहुल गांधी ने 

By: | Last Updated: Wednesday, 30 July 2014 1:20 PM

नई दिल्ली : राहुल गाधी ने सोनिया गांधी को प्रधानमंत्री बनने से रोका था. राहुल नहीं चाहते थे कि उनकी मां की भी पिता राजीव गांधी की तरह हत्या हो जाए? यह पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह ने सनसनीखेज दावा किया है. पूर्व कांग्रेस नेता का कहना है कि सोनिया गांधी ने पीएम पद अपनी अंतरात्‍मा की आवाज पर नहीं बल्कि राहुल गांधी के डर कारण ठुकराया था. राहुल को डर था कि अगर सोनिया प्रधानमंत्री बनती हैं तो पिता राजीव गांधी की तरह सोनिया की भी हत्‍या कर दी जाएगी.

 

कभी कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे और अब कांग्रेस से निकाले जा चुके नटवर सिंह ने ये खुलासा किया है. नटवर सिंह के मुताबिक 2004 में सोनिया गांधी के प्रधानमंत्री नहीं बनने का फैसला उनकी अंतरात्मा की आवाज नहीं बल्कि बेटे की जिद थी.

 

हेडलाइंस टुडे को इंटरव्यू दिये 83 साल के नटवर सिंह के मुताबिक सोनिया गांधी उनके घर 6 मई को अपने बेटे के साथ आई थीं और गर्मजोशी से मिली थीं. नटवर सिंह की किताब अगले महीने प्रकाशित हो रही है.

 

नटवर के मुताबिक सोनिया मुझसे मिलने आईं क्योंकि उन्हें किताब को लेकर चिंता थी. किताब में कई ऐसे हिस्से हैं जो अगर प्रकाशित न हों तो सोनिया ज्यादा खुश होंगी. सोनिया गांधी से मुलाकात के बारे में जानकारी देते हुए नटवर सिंह ने कहा, ‘उन्होंने मुझे गले लगाया और मुझसे दुर्वव्यवहार के लिए क्षमा मांगी.’

 

 

मनमोहन सरकार में विदेश मंत्री रहे नटवर सिंह को 2005 में इराक में तेल घोटाले को लेकर मंत्रीपद छोड़ना पडा था. नटवर सिंह को 2006 से पार्टी से निलंबित दिया गया था. बताया जा रहा है कि नटवर सिंह अपनी किताब में कांग्रेस और खासकर गांधी परिवार पर कई बड़े खुलासे करने वाले हैं.

 

नटवर सिंह ने हेडलाइंस टुडे के इंटरव्यू में खुलासा किया है कि सोनिया गांधी सरकार की फाइलें भी देखती थीं. हालांकि नटवर सिंह ने माना है कि उन्होंने अब सोनिया गाधी को माफ कर दिया है.

 

नटवर सिंह ने कहा कि तब राहुल गांधी ने स्‍पष्‍ट कहा था कि वह अपनी मां को प्रधानमंत्री नहीं बनने देना चाहते और उन्‍हें रोकने के लिए वह हरसंभव कोशिश करेंगे. यही नहीं, राहुल ने मां सोनिया गांधी को ‘ना’ कहने के लिए 24 घंटे का डेडलाइन भी दिया था.

 

पूर्व विदेश मंत्री का कहना है कि जिस बैठक में पीएम पद को लेकर यह सब मंत्रणा चल रही थी उसमें मनमाहेन सिंह के अलावा प्रियंका गांधी और सुमन दुबे भी मौजूद थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: rahul gandhi_sonia gandhi_pm_natwar singh
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017