ज़ुबानी जंग: पीएम ने संसद ठप के लिए 'एक परिवार' को बताया जिम्मेदार, राहुल बोले- बहाने बना रहे

By: | Last Updated: Saturday, 6 February 2016 10:11 AM
Rahul hits back at PM Modi: ‘Stop making excuses, run the country’

नई दिल्ली: बजट सत्र से पहले बीजेपी और कांग्रेस में जुबानी जंग शुरू हो गई है. पीएम मोदी ने असम की रैली में संसद के ठप करने के लिए एक परिवार को जिम्मेदार बताया तो कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर पलटवार करते हुए कहा कि पीएम का काम देश चलाना है ना कि बहाने बनाना. मतबल 23 फरवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र से पहले टकराव की स्थिति साफ दिख रही है.

मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘एक परिवार अड़ा हुआ है कि हम राज्यसभा चलने नहीं देंगे. हम कोई काम होने नहीं देंगे. क्योंकि देश की जनता ने हमें हराया है हम उसका बदला लेंगे. लोकसभा में कानून पास कर दिया लेकिन असम की भाली की बातें करने वाले एक परिवार ने राज्यसभा नहीं चलने दिया और उसकी वजह से जल परिवहन का जो सबसे बड़ा काम था वो अटक गया.’

पूर्वी असम के मोरान में रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, “जो 400 सीट से घटकर 40 सीट पर आ गए वे बाधाएं खड़ी कर रहे हैं. राजनीतिक रूप से विरोधी होने के बावजूद अधिकतर विपक्षी दल और उनके नेता जनता के कल्याण के हित में एनडीए सरकार के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं लेकिन एक परिवार हर तरीके से काम में बाधा पहुंचाने का काम कर रहा है.”

मोदी ने कहा, “सर्वानंद को लाना है, क्योंकि आपको जीवन में आनंद लाना है.” प्रधानमंत्री ने कई लंबित विधेयकों का जिक्र किया जिसमें एक श्रमिकों के बोनस के लिए आय की सीमा बढ़ाने से संबंधित है जबकि दूसरा ब्रह्मपुत्र में नदी परिवहन से जुड़े विषय शामिल हैं. उन्होंने कहा, “हम लोकसभा में विधेयक पारित कराने में सफल रहे लेकिन राज्यसभा में कांग्रेस ने कार्यवाही बाधित कर दी. इस तरह की नकारात्मक राजनीति से किसी का लाभ नहीं होगा और विपक्ष को सकारात्मक भूमिका अदा करनी चाहिए.”

इस पर राहुल गांधी ने पलटवार करते हुए कहा है, “प्रधानमंत्री का काम देश चलाना है, बहाने बनाना नहीं. लेकिन पिछले 18 महीने से प्रधानमंत्री सिर्फ बहाने बना रहे हैं, देश नहीं चला रहे हैं, जिसके कारण किसान दुखी हैं, श्रमिक दुखी हैं.”

राहुल ने कहा, “देश ने नरेंद्र मोदी को बहानेबाजी के लिए नहीं चुना था. देश ने एक नेता चुना और नेता को बहाने नहीं बनाना चाहिए. नेता को वह काम करना चाहिए, जिसके लिए उसे चुना गया.”

राहुल ने बैठक के बाद कहा, “हम गरीब विरोधी, किसान विरोधी, श्रमिक विरोधी इस सरकार पर लगातार हमले कर रहे हैं. हम पीसीसी अध्यक्षों से इस बारे में जानना चाहते थे कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, भोजन का अधिकार अधिनियम और जनजाति विधेयकों की उनके राज्यों में क्या स्थिति है और भाजपा किस तरह इन कानूनों को नष्ट करने की कोशिश कर रही है.”

कांग्रेस नेता ने कहा, “पीसीसी अध्यक्षों ने एक अच्छी प्रस्तुति दी है. एक विपक्षी दल के नाते हम सरकार पर दबाव बनाना चाहते हैं ताकि वह देश के गरीबों, किसानों, श्रमिकों व मजदूरों की तरफ ध्यान दे.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Rahul hits back at PM Modi: ‘Stop making excuses, run the country’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017