कांग्रेस के सांगठनिक चुनावों में फर्जी सदस्यों को निकाला जाए: राहुल

By: | Last Updated: Wednesday, 29 October 2014 3:09 AM

नई दिल्ली: लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों में हार के मद्देनजर राहुल गांधी ने मंगलवार को निर्देश दिया कि सांगठनिक चुनावों में फर्जी सदस्यों को निकाला जाए ताकि कांग्रेस की लड़ने की क्षमता मजबूत की जा सके.

 

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने निर्देश दिया कि सांगठनिक चुनाव ‘‘स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी’’ हों और संगठन में नई जान फूंकने एवं नए उत्साह का संचार करने के लिए मौकों का भरपूर इस्तेमाल किया जाए.

 

राहुल ने कहा कि वरिष्ठ नेता मुल्लापल्ली रामचंद्रन की अध्यक्षता वाले पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए) को पूरे अधिकार दिए गए हैं ताकि इस पूरी कवायद को वाकई प्रभावी बनाया जा सके.

 

उन्होंने सांगठनिक चुनावों पर चर्चा के लिए आयोजित अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिवों एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों की एक बैठक में यह बात कही. महाराष्ट्र एवं हरियाणा के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की हार के बाद पार्टी के शीर्ष नेताओं से राहुल की यह पहली औपचारिक मुलाकात थी.

 

अतीत में हुए सांगठनिक चुनावों में फर्जी सदस्यों की मौजूदगी के आरोप लगते रहे हैं . पार्टी के केंद्रीय नेता अब कह रहे हैं कि फोटो पहचान काडरें सहित नए सुरक्षा उपायों के मद्देनजर फर्जी सदस्यता की संभावनाएं बहुत कम हैं.

 

पूर्व केंद्रीय मंत्री रामचंद्रन ने दावा किया है कि इस बार कांग्रेस के सांगठनिक चुनाव ‘‘100 फीसदी पारदर्शी’’ होंगे.

 

पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि 2010 में आयोजित बुराड़ी अधिवेशन में कांग्रेस ने अपने संविधान में संशोधन किया था और उसके बाद यह पहले संगठनात्मक चुनाव होंगे . पहले हर तीन साल पर संगठन के चुनाव होते थे लेकिन अब हर पांच साल पर ये चुनाव होंगे. द्विवेदी ने कहा कि बैठक में हिस्सा लेने वाले महासचिवों एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों की बैठक में उनसे कहा गया कि एआईसीसी द्वारा जारी पार्टी के चुनाव कार्यक्रम का पालन किया जाएगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: rahulgandhi_on_congress
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017