हम जापान से क्यों नहीं सीखते हैं ?

By: | Last Updated: Thursday, 4 December 2014 2:18 PM
rail accident

नई दिल्ली : यूपी के मऊ में बिना गार्ड वाली रेलवे क्रॉसिंग पर हुआ बेहद दर्दनाक हादसा. आजमगढ़ वाराणसी एक्स्प्रेस के इंजन से बच्चों की स्कूल वैन जा टकराई. इस हादसे में 5 बच्चों की मौत हो चुकी है जबकि कई बच्चे गंभीर रूप से घायल हैं.

 

यूरोप से लेकर जापान तक में रेलवे क्रॉसिंग के लिए आधुनिक व्यवस्था है. इन देशों को मानक मानकर रेलवे सुरक्षा पर बनी समिति ने ऐसी व्यवस्था को देश में लागू करने की सिफारिश भी की . लेकिन अब तक हुआ कुछ नहीं.

 

ट्रेन हादसे में 5 बच्चों की मौत 

जापान में बिना गार्ड वाली रेलवे क्रासिंग होती हैं. क्योंकि यहां गार्ड की जरूरत ही नहीं है. Automatic Signalling System के जरिए यहां रेलवे क्रासिंग पर ट्रेनों की आवाजाही होती है.

 

मतलब ये कि ट्रेन के आने से पहले ट्रैक पर लगे सेंसर के जरिए ट्रेन के आने की सूचना मिल जाती है और सायरन बजते ही क्रासिंग बंद हो जाती है. क्रासिंग बंद होते ही सायरन भी बंद हो जाता है औऱ फिर ट्रेन के निकलते ही क्रासिंग अपने आप खुल जाती है.

 

यही वजह है कि यूरोप और जापान जैसे देशों में ट्रेन हवा की रफ्तार से बातें करती हैं. इस सिस्टम के जरिए ट्रेन 250 से 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हैं.

 

ठीक ऐसी ही व्यवस्था को लागू करने की सिफारिश अनिल काकोदकर की अध्यक्षता वाली हाई लेवल सेफ्टी रिव्यू कमेटी ने की थी. रेलवे सुरक्षा को लेकर इस कमेटी का गठन 2011 में किया गया था. फरवरी 2012 में कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि यूरोप जैसे देश की तर्ज पर भारत में भी  Automatic Signalling System को लागू करना चाहिए.

 

कमेटी ने 5 साल के भीतर 19000 किमी रेलवे ट्रैक पर ये सिस्टम लागू करने के लिए 20 हजार करोड़ का खर्च बताया था. कमेटी ने सिफारिश की थी गार्ड वाली और बिना गार्ड वाली दोनों ही क्रासिंग को 5 साल के भीतर पूरी तरह बंद कर देना चाहिए. इस पर 50 हजार करोड़ का खर्च बताया गया था और कहा गया कि ये खर्च अगले 7-8 सालों में वसूल हो जाएगा. क्योंकि क्रासिंग के संचालन और रखरखाव में होने वाला खर्च बच जाएगा.

 

कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि रेल दुर्घटनाओं में 70 फीसदी लोग बिना गार्ड वाली क्रासिंग की वजह से मारे जाते हैं. सिफारिशें तो तमाम दी गईं. बिना गार्ड वाली क्रासिंग बंद करने का काम भी चल रहा है लेकिन ये काम जिस रफ्तार से चल रहा है उससे नहीं लगता कि इस तरह के हादसों पर जल्द लगाम लग पाएगी.

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Web Title: rail accident
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