रेल बजट 2016: रेल मंत्री ने दिल्ली वालों को दिया रिंग रेल का तोहफा

By: | Last Updated: Thursday, 25 February 2016 7:40 PM
RAIL BUDGET 2016 ANNOUNCEMENT FOR DELHI

नई दिल्ली: दिल्ली में मुसाफिरों के लिए रिंग रोड बस सेवा की तरह रिंग रेल नेटवर्क को दुरस्त करने की योजना है. सुरेश प्रभु ने रेल बजट में ऐलान किया है कि राजधानी के 21 स्टेशनों के साथ रिंग रेल के सफर को फिर से शुरू किया जाएगा.

देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण एक समस्या बन गया है, इसे कम करने के लिए रिंग रेल को फिर से शुरू किया जाएगा, जिसमें 21 स्टेशन होंगे। हम इसे बनाने के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे.

रेल बजट में प्रभु ने दिल्ली को रिंग रेल की सौगात दी. प्रदूषण और ट्रैफिक कम करने के लिए दिल्ली सरकार की पहल ऑड-ईवन के बाद प्रभु ने रिंग रेल नेटवर्क का एलान किया है. इसमें दिल्ली के 21 स्टेशन जोड़े जाएंगे. फिलहाल दिल्ली में 35 किलोमीटर के नेटवर्क में करीब साढ़े तीन हजार मुसाफिर ही रोजाना सफर करते हैं.

साल 1982 से अपनी सेवाएं दे रही इस रेलवे नेटवर्क में पहले दो-तीन दर्जन ट्रेनें चलती थीं वहां अब गिनकर सिर्फ पांच ट्रेनें ही चल रही हैं। ऐसे में एबीपी न्यूज ने रिंग रेल रुट के शिवाजी ब्रिज स्टेशन पर हालात का पता किया..

यह रिंग रेल नेटवर्क हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से शुरू होकर लाजपत नगर, सेवा नगर,लोधी कॉलोनी, सरोजनी नगर, चाणक्यपुरी,सफदरजंग, सरदार पटेल मार्ग,बराड़ स्क्वायर, इंद्रपुरी हॉल्ट, नारायणा विहार, कीर्ति नगर,पटेल नगर, दया बस्ती,विवेकानंदपुरी, किशनगंज,सदर बाजार,शिवाजी ब्रिज, और प्रगति मैदान होते हुए निजामुद्दीन स्टेशन पर खत्म होता है..फिलहाल इस नेटवर्क पर ट्रेन को एक चक्कर लगाने में नब्बे मिनट लगते हैं.

रेल मंत्री ने ऐलान किया कि चार महीने में रिंग रेल सेवा के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल लाया जाएगा जिसके बाद रिंग रेल के नेटवर्क में सुधार की उम्मीद की जा सकती है. दरअसल दिल्ली में मेट्रो की सफलता के बाद रेलवे चाहती है कि रिंग रेल को दुरुस्त बनाया जाए ताकि मुसाफिरों को सुविधाएं मिले और रेवेन्यू भी रेल के खाते में आए.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: RAIL BUDGET 2016 ANNOUNCEMENT FOR DELHI
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: rail budget 2016 suresh prabhu
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017