रेल बजट :सोशल मीडिया पर भी 'पटरी' पर 'रेल', बजट भाषण में ट्वीट का जिक्र

By: | Last Updated: Thursday, 25 February 2016 1:45 PM
Rail Budget 2016 : Rail Minister Praises Social Media

नई दिल्ली : रेल बजट-2016 पेश करने के दौरान रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सोशल मीडिया का खासतौर पर जिक्र किया. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया को रेलवे ने यात्रियों की शिकायत सुनने और उसे निपटाने के प्लेटफार्म के तौर पर इस्तेमाल किया. कुछ घटनाओं का रेल मंत्री ने जिक्र भी किया. उन्होंने कहा कि सोशल माडिया का उन्होंने काफी सकारात्मक इस्तेमाल किया है.

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गौरतलब है कि ट्विटर पर रेलवे को रोजाना करीब 4,500 से 5,000 के बीच लोगों के ट्वीट्स मिलते हैं. सॉफ्टवेयर की मदद से इनमें सकारात्मक, नकारात्मक और तटस्थ ट्वीट्स की छंटाई की जाती है. इसके बाद रोजाना तकरीबन 70 ट्वीट्स पर फौरन कार्रवाई की जाती है.

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सूत्रों का कहना है कि ट्विटर कंट्रोल रूम में प्राप्त सभी ट्वीट्स को बेहद गंभीरता से देखा जाता है. रेलभवन की चौथी मंजिल पर स्थित ट्विटर रूम स्थापित किया गया है. इसके साथ ही अलग-अलग जोन और डिविजन के अधिकारियों को भी ट्टवीटर पर जोड़ा गया है. साथ ही ट्वीट पर ही शिकायत के निपटारे के लिए निर्देश दे दिए जाते हैं.

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पिछले दिनों ट्टवीट के आधार पर चलती ट्रेन में मदद पहुंचने और रेलकर्मियों की बदसलूकी पर कार्रवाई होने जैसी घटनाएं काफी चर्चा में रही. इसमें खासकर चलती ट्रेन में छोटे बच्चे को दूध पहुंचाने की घटना खास रही. परिजन के ट्टवीट किया था कि उनके मासूम बच्चे को भूख लगी है और ट्रेन में दूध नहीं है. साथ ही छेड़खानी की शिकार एक महिला को भी तुरंत मदद पहुंची थी.

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Web Title: Rail Budget 2016 : Rail Minister Praises Social Media
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