पंजाब : किसान आंदोलन से रेल सेवा प्रभावित

By: | Last Updated: Friday, 9 October 2015 5:19 PM
rail transpot effected former protest

चंडीगढ़: पंजाब में किसान संगठनों द्वारा रेल पटरियों पर धरना देने के कारण रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है और यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है. किसानों का यह आंदोलन लगातार तीसरे दिन जारी रहा.

 

रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि किसान आंदोलन के कारण लगभग 110 रेलगाड़ियों का परिचालन प्रभावित हुआ है. पटरियों पर धरना दे रहे किसानों ने कुछ रेलगाड़ियां रोक दी. कुछ रेलगाड़ियां रेल प्रशासन ने रद्द कर दीं और अन्य रेलगाड़ियां विभिन्न मार्गो के लिए मोड़ दी गईं. किसानों ने लुधियाना-फिरोजपुर और व्यस्त अमृतसर-जालंधर खंड को शुक्रवार को जाम कर दिया.

 

इसके पहले गुरुवार को भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली शांति रेलगाड़ी, समझौता एक्सप्रेस को रेल प्रशासन ने अटारी और दिल्ली स्टेशनों से आगे बढ़ने की अनुमति नहीं दी, क्योंकि किसानों ने अमृतसर के पास और अन्य स्थानों पर रेल पटरियां जाम कर दी थी.

 

किसानों के आठ संगठनों ने पंजाब सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ रेल रोको आंदोलन शुरू कर रखा है. इसमें भारतीय किसान यूनियन के धड़े भी शामिल हैं. आंदोलनरत किसान नेताओं और सरकारी प्रतिनिधियों के बीच बातचीत इस सप्ताह विफल रही थी.

 

किसानों का यह आंदोलन खासतौर से पंजाब के मालवा क्षेत्र में कपास की फसलों पर हुए कीटों के हमले के प्रति सरकार की उदासीनता को लेकर है. इन कीटों के हमले के कारण 60 प्रतिशत से अधिक फसल बर्बाद हो गई है और किसानों को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है.

 

मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने आंदोलन को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए किसानों से अपील की कि वे कोई ऐसा कदम न उठाएं, जिससे आम जनता को परेशानी हो.

 

बादल ने कहा था, “किसानों की कुछ मांगें अस्वाभाविक हैं, जिसके कारण राज्य सरकार इन्हें पूरी करने में असहाय है. हमने किसानों के हितों की रक्षा के लिए पहले ही कदम उठाए हैं और इस गंभीर संकट से किसानों को उबारने के लिए अपना प्रयास जारी रखेंगे.”

 

आंदोलनरत किसान कपास की फसलों के नुकसान के लिए प्रति एकड़ 40,000 रुपये मुआवजा, गन्ना किसानों के लिए तत्काल धन जारी करने और बासमती चावल के लिए ऊंचे समर्थन मूल्य की मांग रहे हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: rail transpot effected former protest
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017