ABP News से सुरेश प्रभु ने कहा, 'रेल की हालत खस्ता, हर समय बना रहता है हादसे का डर'

By: | Last Updated: Sunday, 5 July 2015 8:40 AM
rail_minister_suresh_prabhu_serious_railway

नई दिल्ली: ABP न्यूज के विशेष कार्यक्रम ‘संभव है’ में केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने देश में रेल की हालत को बेहद गंभीर बताया है. ABP न्यूज पर वरिष्ठ पत्रकार दिबांग के साथ भारत के ट्रांसपोर्ट सिस्टम की पड़ताल पर बात करते हुए रेल मंत्री ने अपनी ये चिंता जाहिर की.

क्या भारत में भी संभव है ट्रांसपोर्ट में जापान की तरह का रामराज्य? इस पर सुरेश प्रभु ने कहा कि, ”हमें रेल चलाने में सबसे ज्यादा चिंता इस बात की रहती है कि कहीं कोई हादसा न हो जाए. अभी भी भारतीय रेल के हालात बहुत खराब हैं. फिलहाल हम इस बात पर ध्यान दे रहे हैं कि रेल हादसों से कैसे बचा जाए. हम सबसे पहले सेफ्टी, सिक्योरिटी, कस्टमर सर्विस और स्पीड पर ध्यान दे रहे हैं, क्योंकि इसके बिना ट्रेन नहीं चल सकती.”

 

रेल मंत्री ने कहा, ”हम भारतीय रेलवे की तुलना चीन और जापान से अभी नहीं कर सकते क्योंकि चीन और जापान ने आज से 40 साल पहले रलवे में भारी निवेश किया, लेकिन हमने कोई निवेश रेलवे में नहीं किया. अगर हम आने वाले 10-15 सालों में चीन और जापान के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहते हैं तो हमें बड़ा निवेश करना होगा. भारत में एक ट्रेन अपनी क्षमता से कहीं अधिक भार ढो रही है जबकि जिस रेल ट्रैक को 1 ट्रेन के लिए बनाया गया उस पर पांच-पांच हजार ट्रेनें दौड़ रही हैं. हमें भारतीय रेल में पैसा लाने की जरूरत है.”

 

वहीं रेलवे की जमीन के इस्तेमाल पर रेल मंत्री ने आगे कहा, ”रेलवे की जमीन बेची नहीं जाएगी, हम योजनाएं बना रहे हैं कि किस तरह रेल यात्रियों की सुविधाओं के लिए ही रेलवे की खाली पड़ी जमीन का व्यावसायिक इस्तेमाल हो सके.”

 

ABP न्यूज के खास शो रामराज्य में इस बार जापान के ट्रांसपोर्ट सिस्टम की पड़ताल की गई थी. जापान में ट्रांसपोर्ट सिस्टम इतना दुरुस्त है कि इसे रामराज्य कहा जा सकता है. 51 साल से चल रही बुलेट ट्रेन कभी लेट नहीं होती.

 

जापान में इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्ट सिस्टम है यानी एक ही जगह से आपको रेल, बस, मेट्रो जैसे साधन मिल जाते हैं. जापान में एक ही टिकट से पूरा सफर किया जा सकता है. जापान में बुलेट ट्रेन यात्रा पूरी करने के बाद दोबारा चलने के लिए सिर्फ 7 मिनट में साफ कर दी जाती है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: rail_minister_suresh_prabhu_serious_railway
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017