500 झुग्गीवाले को बेघर करने पर ठनी, अब केजरीवाल रेलवे पर करेंगे केस?

By: | Last Updated: Sunday, 13 December 2015 11:53 AM
railway remove slum, kejriwal suspends three officials

नई दिल्ली: जब दिल्ली ठंड के पहले थपेड़े में ठिठुर रही थी उसी दौरान शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन से लगी करीब पांच सौ झुग्गियों को गिरा दिया गया. इस दौरान रेलवे पुलिस के लाठीचार्ज से भगदड़ मच गई और छह महीने की एक बच्ची ने दम तोड़ दिया.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल देर रात मौके पर पहुंचे तो राहत काम में ढिलाई देखकर इलाके के DM और SDM को सस्पेंड कर दिया. जहां से अतिक्रमण हटाया गया है वहां नया रेलवे टर्मिनल बनना है. कार्रवाई को लेकर केजरीवाल ने रेलवे पर भी लापरवाही का आरोप लगाया है. केजरीवाल चाहते हैं कि इस मामले में रेलवे पर केस दर्ज हो.

केजरीवाल के आरोपों से रेलवे ने इनकार किया है. रेलवे ने कहा कि इस कार्रवाई से बच्ची की मौत से कोई लेना देना नहीं. रेलवे का कहना है कि एनजीटी के आदेश पर ही अतिक्रमण हटाया गया है.

R DEL SANKUR BASTI UPDATED WKT 1312 12463023

रेलवे के मुताबिक अतिक्रमण हटाने का काम करीब 12 बजे शुरू हुआ था जबकि बच्ची की मौत 10 बजे ही हो गई थी. रेलवे के मुताबिक अतिक्रमण हटाने को लेकर कई बार नोटिस दिए गए थे लेकिन ज़मीन खाली नहीं की जा रही थी.

रेलवे ने एक बयान में कहा, ‘‘रेलवे की जमीन खाली कराने के लिए अतिक्रमण करने वालों को पिछले नौ महीने में कई बार नोटिस जारी किया गया. 30 सितंबर 2015 से पहले जगह खाली करने के लिए नोटिस दिया गया था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया.’’ इसके अनुसार, जमीन खाली करने के लिए कल भी एक नोटिस भेजा गया.

रेलवे के बयान के अनुसार, ‘‘पुलिस आरपीएफ और रेलवे के अधिकारी जब मौके पर इकट्ठा हुए तब उन्हें सुबह करीब 10 बजे वहां की एक झुग्गी में एक बच्चे की मौत का पता चला.’’ इसके अनुसार, ‘‘इससे रेलवे का कोई सरोकार नहीं है क्योंकि अतिक्रमण हटाने की प्रक्रिया अपराह्न करीब 12 बजे शुरू हुई.’’

इससे पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया था कि इतनी सर्दी में रेलवे ने 500 झुग्गियां तोड़ दी. एक बच्चे की मौत हुई है. भगवान उन्हें कभी माफ नहीं करेगा.

ट्वीट में लिखा, ”इतनी सर्दी में आज रेलवे वालों ने 500 झुग्गियां तोड़ दी. एक बच्चे की मौत हो गई. भगवान उन्हें कभी माफ़ नहीं करेगा.” इसके बाद उन्होंने लिखा, ”वहां के एसडीएम को खाने का इंतजाम करने को कहा था अभी तक कोई इंतजाम नहीं हुआ. हम एसडीएम को सस्पेंड कर रहें. केजरीवाल ने रात में ही रेल मंत्री सुरेश प्रभु से भी बात की.

केजरीवाल ने ट्वीट में लिखा, ”मैंने अभी रेल मंत्री सुरेश प्रभु से बात की है. उन्होंने बताया कि उन्हें इस ऑपरेशन की जानकारी नहीं थी. वह भी इस घटना से हैरान हैं. ” केजरीवाल के मुताबिक, ”2006 में कानून पास किया गया था कि जब तक बहुत जरूरी नहीं होगा तब तक सरकार किसी भी झुग्गी को नहीं तोड़ेगी.”

इस घटना के साथ ही दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के बीच एक बार फिर ठन गई है.

कांग्रेस का हमला

दिल्ली सरकार और केंद्र पर बरसी कांग्रेस ने कहा कि कहा कहां थे केजरीवाल? कांग्रेस के अजय माकन ने राहुल गांधी के निर्देश पर घटना वाली जगह का दौरा किया और पीड़ित परिवार से मिले. उन्होंने रेलवे पर वैकल्पिक इंतजाम ना करने और दिल्ली सरकार पर जानकारी होने के बावजूद कुछ ना करने का आरोप लगाया.

माकन ने कहा है कि दिल्ली सरकार ने इस मामले में रेलवे से आज तक बात नहीं की.

 

 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: railway remove slum, kejriwal suspends three officials
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017