RAILWAY_HELPLINE_NUMBER

RAILWAY_HELPLINE_NUMBER

By: | Updated: 18 Mar 2015 05:08 PM

नई दिल्ली: रेल यात्रियों को जागरूक करने और व्यापक प्रचार की दृष्टि से रेल मंत्रालय ने आरक्षित और अनारक्षित रेल टिकटों पर अपने हेल्पलाइन नंबरों को प्रिंट करने का निर्णय लिया है.

 

आरक्षित और अनारक्षित रेल टिकटों पर 'ऑल इंडिया पेसेंजर हेल्पलाइन नंबर 138' अंकित होगा. भारतीय रेलवे ने आपातकालीन चिकित्सा, स्वच्छता, भोजनपान, कोच रखरखाव आदि से संबंधित जानकारियों/शिकायतों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर हेल्पलाइन 138 शुरू की है.

 

रेल टिकटों पर आरक्षण और ट्रेनों के आवागन की सूचना देने वाली हेल्पलाइन 139 भी अंकित होगा. रेल मंत्रालय ने सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर 182 को भी प्रचारित करने का निर्णय भी लिया है और यह नंबर आरक्षित और अनारक्षित रेल टिकटों पर अंकित होगा.

 

टिकटों पर यह लिखा होगा 'यात्रा के दौरान संकट की स्थिति की सूचना देने के लिए कृपया रेलवे सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर 182 डायल करें.' साथ ही यह निर्णय भी लिया गया है कि आरक्षित टिकटों के पीछे जहां 'कृपया अपना वैध पहचानपत्र साथ रखें' अंकित होते हैं उसे संशोधित करके 'कृपया अपना मूल पहचानपत्र साथ रखें' किया जाएगा.

 

रेल मंत्रालय ने अपने उपक्रम भारतीय रेल भोजनपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को निर्देश दिया है कि वह भी उपरोक्त संदेशों को अपने एसएमएस में और ई-टिकटों पर अंकित करना सुनिश्चित करे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मुंबई: डॉक्टरों की निगरानी में हैं गोवा के सीएम पर्रिकर, हालत सामान्य