अब एक 'क्लिक' पर बदलिए बुक हो चुके रेल 'टिकट' का स्टेशन

By: | Last Updated: Monday, 8 February 2016 10:02 AM
Railways has simplified e-ticketing rules of boarding points

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली : ई-टिकट बुक कराने वाले यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से बड़ी राहत की खबर है. अब टिकट बुक होने के बाद भी ऑनलाइन जाकर उसके बोर्डिंग स्टेशन को बदल सकते हैं. पहले इसके लिए रेलवे की टिकट खिड़की पर जाना पड़ता था और काफी कागजात भी लगते थे.

गौरतलब है कि इससे पहले बोर्डिंग स्टेशन (जिस स्टेशन से यात्रा शुरू करनी हो) में बदलाव के लिए रेजर्वेशन सेंटर पर जाना होता था. वहां ई-टिकट के फोटो कॉपी के साथ ही फोटो पहचान पत्र देना होता था. इसके बाद जाकर बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव होता था.

इसके साथ ही यदि बिना बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव किए हुए यात्री यदि अपने स्टेशन के बाद सवार होता है तो टीटीई के पास अधिकार है कि उसका टिकट रद्द कर दे. यह सुविधा 15 फरवरी से यात्री ले सकेंगे. इसके साथ ही यात्रा के दो दिनों पहले इसे बदला जा सकता है.

इसके लिए यात्री को अपने आईआरसीटीसी के रिजर्वेशन पोर्टल पर जाना होगा. वहां बुक हो चुके टिकट के पास बोर्डिंग बदलने का विकल्प आने लगेगा. उसमें बुक हो चुके स्टेशनों के बीच कहीं से भी बोर्डिंग करने की सुविधा हो सकेगी. हालांकि स्टेशन कम होने या यात्रा कम होने दशा में भी किराया वापस नहीं किया जाएगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Railways has simplified e-ticketing rules of boarding points
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017