राजस्थान घूसकांड: जानें, कौन है शेर खान?

By: | Last Updated: Saturday, 19 September 2015 4:08 PM
Rajasthan

जयपुर: राजस्थान में जिस घूसकांड को लेकर वसुंधरा की सरकार एक बार फिर विवादों में है उसकी जड़ में है खनन माफियाओं का राज. खनन विभाग के प्रमुख सचिव. साल 1991 में एक फिल्म आई थी फूल बने अंगारे . इस फिल्म का खलनायक ऊंची पहुंच रखनेवाला ऐसा सफेदपोश शख्स था जो अपने काम के लिए अधिकारियों को पैसे से खरीददता था- बड़े अपराध करता था- और चुनाव भी लड़ता था . लेकिन राजस्थान के खान विभाग घूसकांड में फंसे शेर खान पर लगे आरोपों की जो कहानी सामने आ रही है वो इस फिल्म से कम नहीं .

 

करीब 30-35 साल से खनन कारोबार से जुड़े शेर खान ने चित्तोड़गढ़ में अपना साम्राज्य खड़ा कर लिया है. करोड़ों की जायदाद का मालिक शेरखान राजाओँ की तरह इस किले में रहता है. ये वही किला है जिसमें फिल्म फूल बने अंगारे की शूटिंग हुई थी और इसमें फिल्म का खलनायक रहता था .

 

शेर खान का ये किला अंदर से कितना भव्य है ये दिखाने से पहले आपको सुनाते हैं शेर खान की असल जिंदगी की कहानी . लेकिन शेर खान को पर्यावरण प्रेमी का पुरस्कार का सम्मान मिल चुका है . शेर खान राष्ट्रपति के हाथों भी सम्मानित हो चुका है . जबकि शेर खान के खिलाफ जिला प्रशासन में अक्सर शिकायतें दर्ज होती रही हैं . इतना ही नहीं शेर खान पर हत्या, अपहरण, जमीन पर कब्जे और धमकी जैसे कई संगीन आरोप लग चुके हैं.

 

इतने संगीन के आरोपों में फंसने के बाद भी शेरखान का रूतबा कम नहीं हुआ .बताया जाता है शेर खान ने रूपयों से खान विभाग अधिकारियों को खरीदता गया और अपने खनन के धंधे को बढाता गया . 

 

शेऱखान स्थानीय अखबारों में अपने बड़े बड़े विज्ञापन छपवाया करता था . राजनीतिक हैसियत बढ़ाने के लिए ये कुछ समय के लिए कांग्रेस के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ का प्रदेश अध्यक्ष भी रहा . लोगों में शेरखान की छवि दबंगो जैसी है. एक बार इलाके में तेंदुआ घुसा तो शेरखान खुद तेंदुआ को पकड़ने में मैदान में उतर आया.

 

शेरखान को फिल्मों का भी शौक था और उसने कुछ फिल्मों में भी पैसा लगाया . फिल्म फूल बने अंगारे की शूटिंग के लिए इसने अपनी कोठी ही उन्हें दे दी थी .

 

शेर खान की इस कोठी से पूरा शहर दिखता है . इस किले के अंदर के हिस्सों महलों की तरह सजाया गया है . शेरखान इस किले में राजाओँ की तरह रहता है. शेरखान ने इतना बड़ा साम्राज्य कैसे खड़ा कर लिया इस बात की छानबीन शुरु हो चुकी है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Rajasthan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Rajasthan Sher khan
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017