राजस्थान पंचायत चुनाव: भाजपा कांग्रेस में कांटे की टक्कर

By: | Last Updated: Friday, 6 February 2015 3:15 AM
Rajasthan Panchayat polls​

जयपुर: राजस्थान पंचायत चुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. प्रदेश में जिला परिषदों और पंचायत समितियों के लिए मतों की गणना अभी चल रही है.

 

अभी तक राजस्थान के 15 जिला परिषदों के परिणाम घोषित हुए हैं जिनमें से भाजपा को नौ जबकि कांग्रेस को छह पर जीत हासिल हुई है. हालांकि अभी 18 जिला परिषदों के परिणाम आने बाकि हैं.

 

प्रदेश की कुल 295 पंचायत समितियों में से भाजपा को अभी तक 41 पर जीत हासिल हुई है जबकि कांग्रेस भी 31 के आंकड़े से ज्यादा पीछे नहीं है. राजस्थान में पंचायत चुनाव तीन चरणों में हुए थे.

 

राज्य निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में पंचायत समितियों के कुल 6,236 सीटों में से भाजपा को 937, कांग्रेस को 740, निर्दलीय को 124 और बसपा को पांच सीटों पर जीत हासिल हुई है. आज सुबह आठ बजे शुरू हुई मतगणना अभी जारी है. अभी तक आए परिणामों के अनुसार, जिला परिषद के 1,014 वार्ड में से भाजपा को 174, कांग्रेस को 144 और निर्दलीय को तीन सीटों पर जीत मिली है.

 

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, भाजपा को चित्तौड़गढ़, बरान, झलावाड़, राजसमंद, टोंक, प्रतापगढ़ और सिरोही, चुरू और धौलपुर जिला परिषदों में जीत मिली है. कांग्रेस को कोटा, सवाईंमाधोपुर, जैसलमेर, करौली, दौास और बूंदी में जीत हासिल हुई है. पिछले साल हुए लोकसभा चुनावों के बाद दोनों दलों के लिए यह पहली बड़ी चुनावी परीक्षा थी.

 

लोकसभा चुनाव में भाजपा को प्रदेश की सभी 25 सीटों पर जीत मिली थी. सितंबर में हुए उपचुनावों में भाजपा को चार में से तीन सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था जबकि पिछले ही साल हुए निकाय चुनावों में भाजपा ने चार नगर निगमों और कई अन्य स्थानीय निकायों में जीत हासिल कर कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया था.

 

कांग्रेस के कई प्रत्याशियों की जीत से खुश प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि पार्टी का मत प्रतिशत कम से कम 15 प्रतिशत बढ़ा है जो उनके लिए बहुत संतोषजनक है.

 

पायलट ने यहां प्रदेश कांग्रेस समिति के कार्यालय पर संवाददाताओं से कहा, ‘प्राथमिक परिणाम दिखाते हैं कि 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले पंचायत चुनावों में कांग्रेस के मत प्रतिशत में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जबकि सत्तारूढ़ भाजपा के मत प्रतिशत में नौ प्रतिशत की कमी आयी है.’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Rajasthan Panchayat polls​
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017