राजस्थान यूनिवर्सिटी में बीकॉम का पेपर व्हाट्सएप पर वायरल, परीक्षा रद्द

By: | Last Updated: Monday, 6 April 2015 3:35 PM
Rajasthan varsity paper leaked on WhatsApp, exam canceled

जयपुर: राजस्थान यूनिवर्सिटी के बी कॉम फर्स्ट ईयर का एक पेपर सोमवार को होने वाली परीक्षा से पहले ही व्हाट्सएप के जरिये लीक हो गया. ये पेपर सोमवार को सुबह 11 बजे से 2 बजे तक होने था, लेकिन ज़्यादातर विद्यार्थियों के पास ये पेपर रविवार को ही पहुँच गया था.

 

सोमवार को जब राजस्थान यूनिवर्सिटी के करीब 227 परीक्षा केंद्रों पर ये पेपर खुला तो व्हाट्सएप पर जारी पेपर और मूल पेपर हू-ब-हू पाये गए. अब ये परीक्षा रद्द कर दी गई है.

 

राजस्थान यूनिवर्सिटी की बी कॉम फ़र्स्ट ईयर के इकनोमिक एडमिनिस्ट्रेशन एंड फ़ाइनेंशियल मैनेजमेंट की परीक्षा में करीब 35 हज़ार विद्यार्थियों को शामिल होना था. परीक्षा सही समय पर शुरू हुई और खत्म भी लेकिन तब तक राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन को पेपर के लीक हो जाने की सूचना मिल गयी थी.

 

पेपर लीक होने की खबर मिलते ही राजस्थान यूनिवर्सिटी के छात्र सड़कों पर आकर प्रदर्शन करने लगे. इन्होंने कुलपति सचिवालय पर पहुँचकर नारेबाज़ी की और पेपर लीक प्रकरण के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. बाद में यूनिवर्सिटी प्रशासन ने मामले की पुलिस जांच करवाने और पेपर को निरस्त करने की घोषणा की.

 

इस पूरे मामले में एक महत्वपूर्ण तथ्य ये है कि जो पेपर व्हाट्सएप पर लीक हुआ है उसका एक-एक शब्द मूल पेपर से मिलता है. ऐसे में ये संभावना जताई जा रही है कि पेपर की किसी परीक्षा केंद्र पर पहले ही फोटो खींच ली गई और उसी फोटो को व्हाट्सएप पर जारी कर दिया गया. ऐसे में परीक्षा केंद्र की मिली भगत से इंकार नहीं किया जा सकता.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Rajasthan varsity paper leaked on WhatsApp, exam canceled
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017