पीएम मोदी समेत पूरे देश ने दी राजीव गांधी को भावभीनी श्रद्धांजलि

By: | Last Updated: Thursday, 21 May 2015 1:13 PM

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी 24वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की. मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि.’’ राजीव गांधी की 1991 में आज ही के दिन चुनाव प्रचार के दौरान तमिलनाडु के श्रीपेरूम्बुदूर में हत्या कर दी गई थी.

जालंधर के कांग्रेस भवन में आज सुबह कांग्रेस नेताओं ने एकत्र होकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को आज उनकी पुण्यतिथि के अवसर पर भावभीनी श्रद्धांजलि दी. जिला प्रमुख राजिंदर बेरी के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आज राजीव की तस्वीर पर फूल माला चढाकर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये.

 

इस मौके पर मौजूद जालंधर के सांसद चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि देश के विकास, खास कर पंजाब के विकास में राजीव गांधी ने बडी भूमिका निभाई थी. उन्होंने यह भी कहा कि सूबे को ‘भय और आतंकवाद’ से मुक्त कराने में भी पूर्व प्रधानमंत्री का बडा योगदान है.

 

उन्होंने कहा कि राजीवजी एक निष्पक्ष नेता थे और त्वरित निर्णय करने की उनकी गजब की क्षमता थी. वह अंदरूनी तौर पर काफी मजबूत नेता थी. चौधरी ने कहा कि देश और विकास के विरोधियों ने 1991 में उन्हें हमसे छीन लिया था. उनकी हत्या के बाद भारतीय राजनीति में पैदा हुए निर्वात को कभी भरा नहीं जा सकता है.

 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने दिवंगत राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्घांजलि दी

 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने आज पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत राजीव गांधी को विश्व के अग्रणी राष्ट्रों की पंक्ति में लाने के लिये उनके योगदान की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने आधुनिक भारत की नींव रखते हुए 21 सदी के लिये भारत को नयी दिशा दी.

 

रावत ने दिवंगत नेता की पुण्यतिथि पर यहां बीजापुर गेस्ट हाउस स्थित अपने आवास पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्घांजलि देने के बाद कहा कि भारत को विश्व के अग्रणी राष्ट्रों की पंक्ति में लाने में दिवंगत प्रधानमंत्री का महान योगदान था.

 

उन्होंने कहा कि जहां उन्होंने :दिवंगत राजीव गांधी: ने पंचायतीराज व्यवस्था को मजबूत किया, वहीं देश में संचार व सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से आधुनिक भारत की नींव रखते हुए 21वीं सदी के लिए भारत को नई दिशा दी.

 

इसके बाद मुख्यमंत्री रावत कांग्रेस मुख्यालय ‘राजीव भवन’ पहुंचे जहां उन्होंने राजीव गांधी की मूर्ति का माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्घांजलि दी.

 

रावत ने आज उत्तराखंड बाल कल्याण परिषद के तत्वावधान में राज्य के सभी जिलों से आये बच्चों से भी मुलाकात की और परिषद के पदाधिकारियों को प्रतिभावान बच्चों के लिए पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत राजीव गांधी के नाम पर एक योजना बनाने के लिए कहा.

 

यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री ने इसके लिए राज्य सरकार की ओर से पांच लाख रूपए की राशि दिए जाने की भी घोषणा की.

 

राज्य के सामान्य पारिवारिक पृष्ठभूमि के ये सभी बच्चे उत्तराखण्ड बाल कल्याण परिषद के तत्वावधान में मिलकर रहना सीखो राज्य स्तरीय वाषिर्क पांच दिवसीय शिविर, 2015 के अन्तर्गत आज मुख्यमंत्री रावत से मिलने आये आये थे.

 

ममता बनर्जी ने राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी

 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी 24 वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी. ममता ने ट्वीट किया, ‘‘राजीव गांधी को उस दिन पर याद किया जब वह हमसभी को छोड़कर चले गए थे. वह चले गए लेकिन वह हमारे स्मृति पटल पर बने हुए हैं. ’’

 

युवा नेता के रूप में कांग्रेस में अपने राजनीतिक करियर की शुरूआत करने वाली ममता बनर्जी को राजनीतिक रूप से गांधी एवं उनके परिवार के करीब समझा जाता था. राजीव गांधी की वर्ष 1991 में चुनाव अभियान के दौरान 21 मई को तमिलनाडु के श्रीपेरूम्बुदुर में हत्या कर दी गयी थी. वह सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री थे.

 

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति राजीव गांधी के स्मारक पर अनुपस्थित रहे

 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर उनके स्मारक पर नहीं गये. प्रत्यक्ष रूप से ऐसा नयी सरकार के उस फैसले की पृष्ठभूमि में हुआ है जिसमें कहा गया है कि इस तरह का समारोह गैर सरकारी मामला होगा.

 

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति दोनों राजीव गांधी को अपनी श्रद्धांजलि देने के लिए उनके स्मारक ‘वीर भूमि’ पर पिछले वषरें में जाते रहे थे लेकिन, आज उन्होंने ऐसा नहीं किया.

 

दिवंगत नेता की पत्नी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके पुत्र राहुल गांधी, पुत्री प्रियंका गांधी और दामाद रॉबर्ट वाड्रा ने राजीव के स्मारक ‘वीर भूमि’ पर जाकर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पार्टी के कई नेताओं.. पीसी चाको, ऑस्कर फर्नाडीज, गुलाम नबी आजाद, अजय माकन आदि ने भी राजीव को श्रद्धांजलि अर्पित की.

 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की अनुपस्थिति के बारे में राष्ट्रपति भवन के सूत्रों ने कहा कि कार्यक्रम का आयोजन करने वाली कांग्रेस पार्टी नयी सरकार के उस निर्णय का अनुसरण कर रही है कि इस तरह का समारोह या तो परिवार का या पार्टी का आयोजन होना चाहिए.

 

कांग्रेस सूत्रों ने भी कहा कि पार्टी ने राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति दोनों से सिर्फ राजीव गांधी की जयंती के कार्यकम में हिस्सा लेने का अनुरोध किया था. राजीव की जयंती 20 अगस्त को आती है. भारत के छठे और युवा प्रधानमंत्री राजीव की 21 मई 1991 को चुनाव प्रचार के दौरान तमिलनाडु के श्रीपेरूम्बुदूर में हत्या कर दी गई थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Rajiv Gandhi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Congress India Narendra Modi PM Rajiv Gandhi
First Published:

Related Stories

पटना/भागलपुर: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भागलपुर जिला में सरकारी खाते से पैसे की अवैध...

हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन करार देना अमेरिका का नाजायज कदम: पाकिस्तान
हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन करार देना अमेरिका का नाजायज कदम:...

इस्लामाबाद: आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करने के बाद अमेरिका ने कश्मीर में...

डोकलाम के बाद उत्तराखंड के बाराहोती बॉर्डर पर चीन की अकड़, चरवाहों के टेंट फाड़े
डोकलाम के बाद उत्तराखंड के बाराहोती बॉर्डर पर चीन की अकड़, चरवाहों के टेंट...

नई दिल्ली: डोकलाम विवाद पर भारत और चीन के बीच तनातनी जगजाहिर है. इस बीच उत्तराखंड के बाराहोती...

एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें
एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें

1. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मिशन 2019 की तैयारियां शुरू कर दी हैं और आज इसको लेकर...

20 महीने पहले ही 2019 के लिए अमित शाह ने रचा 'चक्रव्यूह', 360+ सीटें जीतने का लक्ष्य
20 महीने पहले ही 2019 के लिए अमित शाह ने रचा 'चक्रव्यूह', 360+ सीटें जीतने का लक्ष्य

नई दिल्ली: मिशन-2019 को लेकर बीजेपी में अभी से बैठकों का दौर शुरू हो गया है. बीजेपी के राष्ट्रीय...

अगर लाउडस्पीकर पर बैन लगना है तो सभी धार्मिक जगहों पर लगे: सीएम योगी
अगर लाउडस्पीकर पर बैन लगना है तो सभी धार्मिक जगहों पर लगे: सीएम योगी

लखनऊ: कांवड़ यात्रा के दौरान संगीत के शोर को लेकर हुई शिकायतों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ...

मालेगांव ब्लास्ट मामला: सुप्रीम कोर्ट ने श्रीकांत पुरोहित की ज़मानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा
मालेगांव ब्लास्ट मामला: सुप्रीम कोर्ट ने श्रीकांत पुरोहित की ज़मानत याचिका...

नई दिल्ली: 2008 मालेगांव ब्लास्ट के आरोपी प्रसाद श्रीकांत पुरोहित की ज़मानत याचिका पर सुप्रीम...

'आयरन लेडी' इरोम शर्मिला ने ब्रिटिश नागरिक डेसमंड कॉटिन्हो से रचाई शादी
'आयरन लेडी' इरोम शर्मिला ने ब्रिटिश नागरिक डेसमंड कॉटिन्हो से रचाई शादी

नई दिल्ली: नागरिक अधिकार कार्यकर्ता इरोम शार्मिला और उनके लंबे समय से साथी रहे ब्रिटिश नागरिक...

अब तक 113: मुंबई एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा खाकी में लौटे
अब तक 113: मुंबई एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा खाकी में लौटे

 मुंबई: मुंबई पुलिस के मशहूर एनकाउंटर स्पेशलिस्ट पुलिस अधिकारी प्रदीप शर्मा को महाराष्ट्र...

RSS ने तब तक तिरंगे को नहीं अपनाया, जब तक सत्ता नहीं मिली: राहुल गांधी
RSS ने तब तक तिरंगे को नहीं अपनाया, जब तक सत्ता नहीं मिली: राहुल गांधी

आरएसएस की देशभक्ति पर कड़ा हमला करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इस संगठन ने तब तक तिरंगे को नहीं...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017