यूपी में 'यादव राज' पर राज्यपाल के बयान से भड़की सपा, जारी की अधिकारियों की लिस्ट

By: | Last Updated: Monday, 27 July 2015 2:00 PM
ram gopal yadav

लखनउ: उतर प्रदेश प्रशासन में ‘एक जाति विशेष के लोगों के वर्चस्व’ संबंधी राज्यपाल राम नाईक के हालिया बयान को लेकर समाजवादी पार्टी ने आज उनको निशाने पर लिया और कहा कि वह इस संवैधानिक पद की प्रतिष्ठा को धूमिल कर रहे हैं.

 

सपा महासचिव राम गोपाल यादव ने एक बयान में कहा, ‘उत्तर प्रदेश के राज्यपाल द्वारा आये दिन राज्य सरकार के खिलाफ जिस तरह के अमर्यादित बयान दिये जा रहे. इससे राज्यपाल पद की गरिमा खत्म हो गयी है और इस पद पर बैठने वाले व्यक्ति को महामहिम कहकर संबोधित करना भी अब लज्जा जनक लगने लगा है.’ उन्होंने कहा, ‘समाजवादी पार्टी प्रधानमंत्री से अनुरोध करती है कि उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक को राज्यपाल पद से हटाकर 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित कर दे, ताकि वह और बेशर्मी के साथ सरकार के खिलाफ बयानबाजी कर सकें.’  सपा के राष्ट्रीय महासचिव की नाराजगी हाल ही में राज्यपाल के हवाले से ‘उत्तर प्रदेश प्रशासन में एक जाति विशेष के वर्चस्व से वह चिंतित है’ शीषर्क से छपी खबर को लेकर खास तौर पर थी.

 

उन्होंने कहा, ‘यूं तो राज्यपाल प्रतिदिन कोई न कोई बयान सरकार के खिलाफ देते है लेकिन अभी कुछ दिन पहले उनके द्वारा दिया गया बयान कि ‘उत्तर प्रदेश प्रशासन में एक जाति विशेष के वर्चस्व से वह चिंतित हैं’ ,राज्यपाल के मानसिक दिवालियापन को दर्शाने के लिए काफी है.’ रामगोपाल यादव ने राज्यपाल की ‘चिंता’ को बेबुनियाद और आधारहीन करार देते हुए सरकार के सर्वोच्च पदों पर बैठे अधिकारियों का आंकडा पेश किया, जिसके अनुसार यादव आईएएस अधिकारी प्रमुख सचिव के 53 पद में से केवल एक पर, सचिव के 21 में से दो पर, विशेष सचिव के 68 में से एक पर, मंडलायुक्त के 17 में से एक पर, निदेशक प्रबंध निदेशक के 28 में से दो, जिलाधिकारी के 75 में से आठ, मुख्य विकास अधिकारी के 25 में से छह पद पर ही तैनात हैं. उन्होंने इसी तरीके से आईपीएस, पीसीएस, पीडब्लूडी, सिचाई एवं अन्य महत्वपूर्ण विभागों में तैनात यादव अधिकारियों का भी ब्यौरा दिया है और राज्यपाल की चिंता को बेबुनियाद बताया है.

 

यादव ने आज राज्यपाल को आगाह किया कि वह अतिसक्रियता नहीं दिखाएं, नहीं तो पार्टी कार्यकर्ता उनके विरोध में सड़कों पर उतरेंगे.

 

उन्होंने कहा कि हम मांग करते हैं कि राज्यपाल को अपनी ‘अनुचित’ टिप्पणियों को लेकर माफी मांगनी चाहिए और केंद्र से आग्रह किया कि पद की प्रतिष्ठा धूमिल करने के लिए वह नाईक को हटाए.

 

नाईक की ओर से राज्य सरकार के बारे में आलोचनात्मक टिप्पणी किए जाने को लेकर अखिलेश सरकार और उनके बीच टकराव जैसी स्थिति चल रही है.

 

यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि वह नाईक को राज्यपाल के पर से हटाएं और उनको आगामी उप्र विधानसभा चुनाव में भाजपा का उम्मीदवार बनाएं.

 

सपा के राज्यसभा सदस्य ने कहा, ‘वह नियमित तौर पर आरएसएस के कार्यक्रमों में शामिल होते हैं और गैरजिम्मेदाराना बयान देते हैं. हम प्रधानमंत्री से आग्रह करते हैं कि उनको पद से हटाएं और 2017 के विधानसभा चुनाव में उनको भाजपा का उम्मीदवार बनाएं.’

 

राज्यपाल के पक्ष में बीजेपी

महामहिम राज्यपाल के ऊपर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव द्वारा की गई अमर्यादित टिप्पणी पर भाजपा ने कड़े शब्दों में ऐतराज जताया है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने कहा कि राज्यपाल राज्य के संवैधानिक प्रमुख हैं यदि वे प्रदेश की किसी समस्या पर सवाल उठाते है तो सरकार को अनर्गल आरोप लगाने के बजाये उसका संज्ञान लेकर जनता के हित में उसे निस्तारित करना चाहिये.

 

डॉ बाजपेयी ने सपा नेता द्वारा जाति विशेष के अधिकारियों की तैनाती की सूची जारी करने को हस्यास्पद बताते हुए इसे प्रदेश की जनता का ध्यान मुद्दो से हटाने का प्रयास बताया. बाजपेयी ने कहा कि अच्छा होता इस सूची के साथ-साथ अखिलेश सरकार अफसरों का अनुपात भी जारी कर देती. बाजपेयी ने पूछा कि कि लोक सेवा आयोग, माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड, उच्चतर शिक्षा चयन बोर्ड, अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड, उत्तर प्रदेश सहकारी संस्थान सेवा मण्डल के चेयरमैन कौन हैं? उच्चतर शिक्षा चयन बोर्ड के अध्यक्ष रामवीर  यादव को अनियमिता में पकडे जाने पर अभी कोर्ट ने हटाया है.

 

बाजपेयी ने कहा कि लोकसेवा आयोग में पिछले 40 माह में हुई नियुक्तियों दरोगा-पुलिस भर्ती, सहित तमाम भर्तियों की सूची नाम व जिला सहित घोषित कर दे तो उनकी कलई खुल जायेगी . बाजपेयी ने कहा कि राज्यपाल द्वारा नामित होने वाले विधान परिषद के सदस्यों की सूची को भी रामगोपाल यादव को याद रखना चाहिये.

 

बाजपेयी ने समाजवादी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रदेश की जनता खराब कानून व्यवस्था और भ्रष्टाचार से हलकान है. नियुक्ति से लेकर तबादला तक में भाई-भतीजावाद, क्षेत्रवाद हावी है.

 

बाजपेयी ने रामगोपाल यादव को नसीहत देते हुए कहा कि सरकार चली-चला की बेला में उन्हें भाजपा की चिन्ता छोड़कर अपनी सरकार एवं पार्टी की चिन्ता करनी चाहिये.

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ram gopal yadav
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

'आयरन लेडी' इरोम चानू शर्मिला ने अपने साथी ब्रिटिश नागरिक डेसमंड कॉटिन्हो से रचाई शादी
'आयरन लेडी' इरोम चानू शर्मिला ने अपने साथी ब्रिटिश नागरिक डेसमंड कॉटिन्हो...

नई दिल्ली: नागरिक अधिकार कार्यकर्ता इरोम शार्मिला और उनके लंबे समय से साथी रहे ब्रिटिश नागरिक...

अब तक 113: मुंबई एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा खाकी में लौटे
अब तक 113: मुंबई एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा खाकी में लौटे

 मुंबई: मुंबई पुलिस के मशहूर एनकाउंटर स्पेशलिस्ट पुलिस अधिकारी प्रदीप शर्मा को महाराष्ट्र...

RSS ने तब तक तिरंगे को नहीं अपनाया, जब तक सत्ता नहीं मिली: राहुल गांधी
RSS ने तब तक तिरंगे को नहीं अपनाया, जब तक सत्ता नहीं मिली: राहुल गांधी

आरएसएस की देशभक्ति पर कड़ा हमला करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इस संगठन ने तब तक तिरंगे को नहीं...

चीन की खूनी साजिश: तिब्बत में शिफ्ट किए गए ‘ब्लड बैंक’, भारत को फिर धमकी दी
चीन की खूनी साजिश: तिब्बत में शिफ्ट किए गए ‘ब्लड बैंक’, भारत को फिर धमकी दी

नई दिल्ली: डोकलाम विवाद पर भारत और चीन के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है. चीन ने अब भारत के खिलाफ खूनी...

सृजन घोटाला: लालू का नीतीश पर वार, बोले- घोटाले से बचने के लिए BJP की शरण में गए
सृजन घोटाला: लालू का नीतीश पर वार, बोले- घोटाले से बचने के लिए BJP की शरण में गए

पटना: सृजन घोटाले को लेकर बिहार की राजनीति में संग्राम छिड़ गया है. आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद...

यूपी: बहराइच में बाढ़ में फंस गई बारात, ट्रैक्टर पर मंडप पहुंचा दूल्हा
यूपी: बहराइच में बाढ़ में फंस गई बारात, ट्रैक्टर पर मंडप पहुंचा दूल्हा

बहराइच: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ आने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. इस बीच बहराइच में...

बेनामी संपत्ति: लालू के बेटा-बेटी, दामाद और पत्नी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करेगा आयकर
बेनामी संपत्ति: लालू के बेटा-बेटी, दामाद और पत्नी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल...

नई दिल्ली:  लालू परिवार के लिए मुश्किलें बढ़ाने वाली है. एबीपी न्यूज को जानकारी मिली है कि...

अनुप्रिया की पार्टी अपना दल की मंडल अध्यक्ष संतोषी वर्मा और उनके पति की हत्या
अनुप्रिया की पार्टी अपना दल की मंडल अध्यक्ष संतोषी वर्मा और उनके पति की...

इलाहाबाद: उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल की...

गोरखपुर ट्रेजडी: डीएम की रिपोर्ट में डॉक्टर सतीश, डॉक्टर राजीव ठहरा गए जिम्मेदार
गोरखपुर ट्रेजडी: डीएम की रिपोर्ट में डॉक्टर सतीश, डॉक्टर राजीव ठहरा गए...

गोरखपुर: बीते हफ्ते गोरखपुर अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई रुकने से हुई 36 बच्चों की मौत के मामले...

अगर हम सड़कों पर नमाज़ नहीं रोक सकते, तो थानों में जन्माष्टमी भी नहीं रोक सकते: CM योगी
अगर हम सड़कों पर नमाज़ नहीं रोक सकते, तो थानों में जन्माष्टमी भी नहीं रोक...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने धार्मिक स्थलों और कांवड़ यात्रा के दौरान...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017