सरकार गठन को लेकर राम माधव ने महबूबा मुफ्ती से की मुलाकात

By: | Last Updated: Thursday, 18 February 2016 11:36 AM
ram madhav meets mehbooba for formation of government in j&k

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में सरकार गठन को लेकर पिछले एक माह से अधिक समय से जारी गतिरोध की समाप्ति के लिए कल पहली बार एक पहल हुई. भाजपा महासचिव राम माधव ने राज्य के अपने संक्षिप्त दौरे के दौरान यहां पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती से मुलाकात की .

चार्टर्ड विमान से यहां पहुंचे माधव सीधे महबूबा के आवास पर गए जहां दोनों ने करीब घंटे भर तक सीधी बातचीत की. उच्च पदस्थ सूत्रों ने यह जानकारी दी. पीडीपी के दिवंगत नेता मुफ्ती मोहम्मद सईद के नेतृत्व में पिछले साल राज्य में गठबंधन की सरकार बनवाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले माधव ने बैठक के बाद मीडिया से कोई बात नहीं की और वह सीधे दिल्ली वापसी के लिए हवाई अड्डा लौट गए .

राज्य में सरकार गठन को लेकर वरिष्ठ भाजपा और पीडीपी नेताओं के बीच यह पहली औपचारिक बैठक थी जहां आठ जनवरी से राज्यपाल शासन लगा हुआ है . उस समय मुख्यमंत्री के पद पर आसीन रहे मुफ्ती मोहम्मद सईद का अचानक निधन होने के कारण राज्य में राज्यपाल शासन लगाया गया था.

अपने पिता के बाद मुख्यमंत्री पद पर उनकी उत्तराधिकारी के रूप में देखी जा रही महबूबा ने हाल ही में सरकार गठन को लेकर कड़े स्वर में बात की और मांग की कि केंद्र की भाजपा सरकार को एक तय समयसीमा के भीतर राज्य के ‘‘महत्वपूर्ण ’ राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों को सुलझाने के लिए कुछ ‘‘विश्वास बनाने वाले कदम ’’ उठाने चाहिए.

कुछ ऐसे मुद्दे जिन पर पीडीपी चाहती है कि केंद्र सरकार कदम उठाए उनमें अफ्स्पा को हटाया जाना, राज्य में अलगाववादियों के साथ बातचीत , जम्मू कश्मीर के लिए दो स्मार्ट सिटी को मंजूरी प्रदान करना और राज्य के लिए विद्युत परियोजनाएं शामिल हैं . हाल ही में वरिष्ठ पीडीपी नेता मुजफ्फर बेग ने हालांकि नरम लहजे में कहा था कि पार्टी केवल यह चाहती है कि एक निश्चित समय सीमा के भीतर गठबंधन के एजेंडा को लागू किया जाए .

माधव की आज की यात्रा को पूरी तरह गुप्त रखा गया था क्योंकि राज्य के भाजपा नेताओं और पीडीपी के अन्य नेताओं को इसके बारे में जानकारी नहीं थी. लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने माधव की यात्रा के बारे में यह ट्वीट कर संकेत दे दिया था कि श्रीनगर हवाई अड्डे पर एक ‘‘गैर निर्धारित ’’ विमान उतरा है .

उमर ने ट्वीट किया था, ‘‘ सामान्य कामकाज के समय के बाद एक गैर निर्धारित उड़ान वीटी जेएसजी श्रीनगर में उतरी है . पीडीपी. भाजपा सरकार गठन को लेकर कुछ पक रहा है .’’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ram madhav meets mehbooba for formation of government in j&k
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017