रमजान का पाक महीना शुरू, बाज़ारों में बढ़ी रौनक

By: | Last Updated: Friday, 19 June 2015 2:46 AM

नई दिल्ली: रमज़ान का पाक महीना शुरू हो चुका है. दिल्ली में पहला रोज़ा आज हो गया. रमजान के मौके पर बाज़ारो में रौनक बढ़ गयी है. पुरानी दिल्ली में लोग सहरी की तैयारी में खरीदारी करते दिखे.जामा मस्जिद के आसपास के बाज़ारों में सहरी के लिए तरह-तरह की सेवई, फेनी, खजले की दूकानें सज चुकी हैं.

 

मुसलमानों में टोपी का भी बहुत महत्व है, चीन, अफगानिस्तान, टर्की की टोपियों की खासी मांग है. 20 रूपये से लेकर 500 रूपये की टोपियां बिक रही हैं.

 

रोजेदार शाम के समय इफ्तार के वक़्त अपना रोज़ा खजूर खाकर खोलते हैं. इस्लाम में खजूर से रोज़ा खोलना सुन्नत माना गया. बाज़ारों में कई खाड़ी देशों से जैसे सऊदी अरब, ओमान और इसके अलावा ट्यूनीशिया से आये खजूर की काफी मांग है. इसमें सबसे खास पैगम्बर मोहम्मद के हाथों से लगाए पेड़ के खजूर सबसे महंगे हैं.

 

आज पहले रोज़े के लिए सहरी का समय 3.49AM पर था जबकि इफ्तार का वक़्त 7.21PM पर है. सहरी से पहले सुबह 3.30 बजे करीब ज़ामा मस्जिद की आस-पास के बाज़ारों में तमाम रोज़ेदार फेनी और सेवइयां खाते दिखे.

 

सहरी खत्म होने के बाद ज़ामा मस्जिद से अज़ान की घोषणा हुई और उसके बाद इस बार के रमज़ान महीने की पहली नवाज़ #फज्र 4:10 पर शुरू हुई. जिसके लिए हज़ारों की संख्या में रोज़ेदार दिल्ली की शाही ज़ामा मस्जिद में जाते दिखे.

पहले रोज़े की अवधि करीब साढ़े 15 घंटे की होगी. इस बार रोज़े के साथ साथ गर्मी में भी रोज़दारो का इम्तिहान होगा.  रमजान का महीना इस्लामिक कैलेंडर में नौंवा महीना है. इसी महीने में क़ुरआन अवतरित हुई.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ramdan_pak_month_begins
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017