योग गुरु रामदेव की फार्मेसी में बनने वाली बेटा पैदा करने की कथित दवा की जांच शुरू

By: | Last Updated: Monday, 18 May 2015 2:09 AM
ramdev_putrajeevak_buti_enquiry_begins

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने रामदेव की पुत्रजीवक बूटी की जांच राज्य की कांग्रेस सरकार को देकर रामदेव की मुश्किलें एक बार फिर से बढ़ा दी है. केंद्र सरकार के निर्देशों के बाद अब राज्य सरकार ने बाबा रामदेव की दिव्य फार्मेसी की विवादस्पद दवा दिव्य पुत्रजीवक बीज और पुत्रजीवक शिवलिंगी सीड पर जांच बैठा दी है. रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद की पुत्रजीवक बीज दवा की जांच के लिए उत्तराखंड सरकार ने टीम बनाई है. यह जांच टीम एक हफ्ते में रामदेव की दवाई पर अपनी रिपोर्ट देगी.

 

एक बार फिर से बाबा की दुखती नब्ज कांग्रेस के हाथ में है. गौरतलब है अभी तक बाबा रामदेव कांग्रेस के खिलाफ आग ही उगलते आए हैं.

 

रामदेव की विवादास्पद पुत्रजीवक दवा को लेकर जनता दल से राज्यसभा सांसद केसी त्यागी ने संसद में इस मामले को उठाया था. त्यागी ने आरोप लगाये थे कि इस दवा को पुत्र पैदा करने वाली दवा बताकर बेचा जा रहा है.

 

हालांकि इस विवाद पर बाबा रामेदव ने आरोप को निराधार बताया था. उनके दावा था कि यह दवा निसंतान दंपतियों को दी जाती है और इसका पुत्र पैदा होने से कोई संबंध नहीं है. अब जांच टीम ने भी पूरी तैयारी कर ली है.

 

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को मिली एक शिकायत में इन दवाओं को ड्रग्स एवं कास्मेटिक एक्ट 1940 एवं ड्रग्स एवं मैजिक रैमिडिज (आपत्तिजनक विज्ञापनद् एक्ट 1954, पीएनडीटी, लिंग चयन पर प्रतिबंधद्ध एक्ट 1954 का उल्लंघन बताया गया था. इसी आधार पर आयोग ने केंद्र सरकार को पत्र भेजकर जांच की सिफारिश की थी. जिस पर सरकार ने आयुष विभाग की तीन सदस्यीय टीम को जांच का जिम्मा सौपा है. सरकार के पास जैसे ही जाँच का पत्र मिला वैसे ही सरकार के मुखिया सीएम हरीश रावत ने तुरंत टीम बना कर जाँच शुरू करने को कहा है.

रामदेव पर बेटे वाली दवा बेचने का आरोप 

वहीं कुछ बड़े संत भी इस जांच के बाद आवाज उठा रहे है कि जांच किसी के प्रभाव में ना हो, जो सही है वो सामने आना चाहिए.

 

सरकार ने जांच टीम को अपनी जाँच एक हफ्ते में रिपोर्ट देने को कहा है. जांच टीम अब ये पता करेगी कि क्या रामदेव सच में पुत्रजीवक बूटी से हकीकत में लोगों को भ्रामक कर रहे हैं ? अगर राज्य की इस टीम को बाबा के खिलाफ कोई भी सबूत मिला तो बाबा एक बार फिर से मुसीबत में तो आएंगे ही साथ ही बाबा के विरोधी भी सक्रिय हो जायेंगे.

बाबा रामदेव अब भूमि अधिग्रहण बिल पर केंद्र सरकार के बचाव में उतर आए हैं. उन्होंने कहा कि विपक्ष मामले को बेवजह तूल दे रहा है. रामदेव जमीन बिल को किसानों के लिए फायदेमंद बताया.

 

संबंधित खबरें-

बेटा पैदा करने वाली ये दवा नहीं है, विरोधी माफी मांगे: बाबा रामदेव 

बेटा पैदा करने वाली दवा बेच रहे हैं बाबा रामदेव!

योगी पर भारी राजनीति के जोगी 

हरियाणा ने रामदेव को दवा का नाम बदलने की सलाह दी थी: खट्टर 

बेटा पैदा करने की दवा बेचते हैं बाबा रामदेव: केसी त्यागी 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ramdev_putrajeevak_buti_enquiry_begins
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017