'मिसाइल मैन' सैन्य सम्मान के साथ सुपुर्द-ए-खाक

By: | Last Updated: Thursday, 30 July 2015 8:10 AM
Rameswaram_Prime Minister_Narendra Modi_President_ India_Dr. A.P.J. Abdul Kalam

रामेश्वरम: देश के पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम को यहां गुरुवार को पूरे सैन्य सम्मान के साथ सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया. उनकी अंतिम यात्रा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई अन्य गण्यमान्य नेता शरीक हुए.

 

तिरंगे में लिपटा कलाम का पार्थिव शरीर फूलों से सजी विशेष बग्घी में तीनों सशस्त्र बलों की अगुवाई में अंत्येष्टि स्थल पेई करुं बु लाया गया.

 

सशस्त्र बलों के पूर्व सर्वोच्च कमांडर कलाम को सैन्य बलों ने सलामी दी और सैन्य बैंड ने धुन भी बजाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह यहां पहुंचे और उन्होंने देश के सबसे चर्चित राष्ट्रपति कलाम को भावभीनी श्रद्धांजलि दी.

 

इसके अलावा तमिलनाडु के राज्यपाल के. रोसैया, केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू, मनोहर पार्रिकर और पॉन राधाकृष्णन, तमिलनाडु सरकार के मंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम, नाथम आर. विश्वनाथन और अन्य ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी.

 

इस मौके पर केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम, केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी के अलावा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू मौजूद रहे.

 

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य दलों के नेताओं ने भी कलाम को श्रद्धांजलि दी. इससे पूर्व उनके पार्थिव शरीर को आखिरी नमाज के लिए मस्जिद ले जाया गया.

 

‘मिसाइल मैन’ के भाई के पोते ए.पी.जे.एम.के. शेख सलीम ने बताया, “हमारे भी सभी रिश्तेदार अंतिम यात्रा में शामिल होने पहुंच गए हैं.”

 

तमिलनाडु सरकार ने कलाम के सम्मान में गुरुवार को राज्य के बैंकों, जीवन बीमा कंपनियों, स्कूलों और कॉलजों में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया. सरकार ने राज्य में शराब की दुकानों और बार बंद रखने का निर्देश दिया है.

 

कलाम के सम्मानस्वरूप यहां करीब 30,000 आभूषण की दुकानें भी बंद रहेंगी और पेट्रोल पंपों पर सुबह 10-11 के बीच ही पेट्रोल मिलेंगे. सिनेमाघर के मालिकों ने भी इसे बंद रखने का निर्णय लिया है. वहीं, मछुआरों ने भी गुरुवार को समुद्र में नहीं उतने का फैसला किया है.

 

निजी क्षेत्रों ने बंद का फैसला स्वत: लिया है, जिससे स्पष्ट है कि कलाम वास्तव में ‘जनता के राष्ट्रपति’ थे.

 

द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (डीएमके) और ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) जैसे राजनीतिक दलों ने भी अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Rameswaram_Prime Minister_Narendra Modi_President_ India_Dr. A.P.J. Abdul Kalam
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017