रैगिंग मामलों में चार छात्र एक साल के लिये संस्थान से निष्कासित

By: | Last Updated: Wednesday, 17 September 2014 8:18 AM

नई दिल्ली: राजकीय पालीटेक्निक में रैगिंग के तीन अलग अलग मामलों में संस्थान के चार छात्रों को दोषी पाया गया है और उन्हें एक एक साल के लिये निष्कासित कर दिया गया है. इन छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज करने के लिये नवाबगंज पुलिस स्टेशन में आवेदन भी दिया गया है.

 

गौरतलब है कि रैगिंग से परेशान होकर पालीटेक्निक के प्रथम वर्ष के छात्र हिमांशु विश्वकर्मा (22 साल) ने तीन सितंबर 2014 को कथित रूप से आत्महत्या कर ली थी. इस घटना के बाद पालीटेक्निक के प्रिसिंपल एफआर खान ने सात सदस्यों की एक कमेटी बनायी थी. इस कमेटी ने प्रिसिंपल को जो रिपोर्ट सौंपी है उसमें हिमांशु के साथ रैगिंग के अलावा दो अन्य रैगिंग के मामले भी सामने आये है. इसके बाद यह कार्रवाई की गयी.

 

पालीटेक्निक के प्रिसिंपल खान ने बताया कि हिमांशु के साथ मैकेनिकल इंजीनियरिंग सेकेंड इयर के छात्र विपिन व सिविल इंजीनियरिंग के छात्र प्रशांत ने एक सितंबर को रैगिंग की थी जिसमें हिमांशु को बाल छोटे कराने के लिये कहा गया था और उससे मारपीट भी की थी. इस घटना के बाद हिमांशु ने आत्महत्या कर ली थी. इस लिये इन दोनों छात्रों को दो दो सेमेस्टर यानि एक साल के लिये पालीटेक्निक से निष्कासित कर दिया गया है.

 

रैगिंग की एक अन्य घटना एक सितंबर को हुई थी जिसमें आईटी फर्स्ट इयर के छात्र किरण ने सीनियर छात्रों के कहने पर एक दूसरे फर्स्ट इयर छात्र नीरज चौहान के साथ मारपीट की थी. इस संबंध में नीरज की तरफ से लिखित शिकायत की गयी थी. जांच में इन आरोपों को सही पाया गया और रैगिंग करने वाले किरण को दो सेमेस्टर के लिये पालीटेक्निक से निष्कासित कर दिया गया है. रैगिंग के तीसरे मामले में पेंट टेक्नालोजी फर्स्ट इयर के छात्र रंजीत ने भी सीनियर छात्रों के कहने पर अपनी ही क्लास के आकाश कुमार के साथ मारपीट की थी. यह बात जांच समीति की रिपोर्ट में आई है. इस लिये रंजीत को भी दो सेमेस्टर के लिये संस्थान से निष्काषित कर दिया गया है.

 

प्रिसिंपल खान के मुताबिक दोषी पाये गये सभी छात्र कालेज नहीं आ रहे है. इन सभी छात्रों के खिलाफ नवाबगंज पुलिस स्टेशन में एफआईआर लिखने के लिये तहरीर दी गयी है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ranging_four_students_suspended
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017