जापानी पर्यटक और स्कूली छात्रा से रेप, रोहतक कांड में 8 गिरफ्तार

By: | Last Updated: Tuesday, 10 February 2015 1:10 AM

जयपुर/कोलकाता/चंडीगढ़: देश में कठोर कानूनों के बावजूद दुष्कर्म जैसे घृणित अपराधों में कोई कमी नहीं आ रही है. इसी कड़ी में सोमवार को जयपुर में 20 वर्षीया एक जापानी युवती से दुष्कर्म करने का मामला सामने आया. वहीं, पश्चिम बंगाल में एक स्कूली छात्रा के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया, जबकि हरियाणा में एक मानसिक अशक्त महिला के साथ दुष्कर्म और जघन्य हत्या के मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया. जापानी महिला ने जयपुर से करीब 60 किलोमीटर दूर दुदू पुलिस थाने में एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कराया है.

 

पुलिस महानिरीक्षक (जयपुर रेंज) डी.सी. जैन ने बताया, “घटना रविवार रात की है. विदेशी महिला जयपुर में पर्यटक स्थलों का भ्रमण कर रही थी, उसी दौरान मोटरसाइकिल सवार एक व्यक्ति उसके पास आया और पर्यटक गाइड होने का नाटक किया. महिला के अनुसार, वह उसे शहर के कुछ पर्यटक स्थल घुमाने ले गया और उसके बाद एक वीरान जगह ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म किया.”

 

महिला बाद में दुदू पुलिस थाने पहुंची और अपनी शिकायत दर्ज कराई. पुलिस महानिरीक्षक ने कहा, “हमने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.” पीड़िता को आरोपी का नाम याद नहीं है, इसलिए पुलिस उसका स्केच तैयार करा रही है. उधर, पश्चिम बंगाल के कूच बिहार जिले में 15 वर्षीया स्कूली छात्रा से दो बार दुष्कर्म किए जाने का मामला सामने आया है.

 

पुलिस ने सोमवार को कहा कि छात्रा के परिवार द्वारा शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद यह मामला सामने आया. दर्ज शिकायत के मुताबिक, सातवीं कक्षा की छात्रा का एक पड़ोसी उसे इस बहाने से अपने साथ अलीपुरद्वार ले गया कि उसके पिता वहां अस्पताल में भर्ती हैं. वहां 27 जनवरी को उसके साथ दुष्कर्म किया गया. दो दिन बाद दोबारा दुष्कर्म किया गया.

 

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “हमने शिकायत दर्ज कर ली है और दुष्कर्म की पुष्टि के लिए चिकित्सीय जांच कराई है. फिलहाल किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है.” आरोप है कि पुलिस ने पीड़ित परिवार की शिकायत दर्ज करने से इंकार कर दिया था, लेकिन राज्य महिला आयोग के हस्तक्षेप के बाद कार्रवाई करनी पड़ी.

 

महिला आयोग की अध्यक्ष सुनंदा मुखर्जी ने कहा, “पीड़िता के परिवार का आरोप था कि पुलिस ने शिकायत दर्ज करने से इंकार कर दिया, लेकिन अब एफआईआर दर्ज कर ली गई है. पुलिस को तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.”

 

वहीं, हरियाणा में रोहतक के निकट नेपाल की 28 वर्षीय एक मानसिक रूप से अशक्त महिला से दुष्कर्म और हत्या के मामले में पुलिस ने आठ लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस महानिदेशक वाई.पी. सिंघल ने रोहतक के निकट संवाददाताओं से कहा, “विशेष जांच दल (एसआईटी) मामले की जांच कर रहा है. जल्द ही इसका खुलासा हो जाएगा.”

 

उल्लेखनीय है कि रोहतक से 20 किलोमीटर दूर रोहतक-हिसार राजमार्ग से लगे बहु अकबरपुर गांव के निकट एक खेत में चार फरवरी को एक महिला का टुकड़ों में बंटा शव मिला था. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कहा गया कि महिला के शरीर में नुकीला पत्थर घुसेड़ा गया था. चिकित्सकों ने कहा कि निर्दयतापूर्वक हत्या से पहले महिला के साथ गैंगरेप और उत्पीड़न किया गया था.

 

महिला के साथ दुष्कर्म और जघन्य हत्या की ख़बर फैलने के बाद रविवार को पूरे रोहतक में विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया. इस मामले में कोई कार्रवाई न करने को लेकर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस व राज्य सरकार की निंदा की. नेता प्रतिपक्ष अभय सिंह चौटाला ने इस मामले में कोई कार्रवाई न करने को लेकर मनोहर लाल खट्टर सरकार और हरियाणा पुलिस की आलोचना की.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: rape molestation
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Molestation rape
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017