जब हम माउस चलाते हैं, तब दुनिया चलती है: नरेंद्र मोदी

By: | Last Updated: Tuesday, 2 September 2014 7:00 AM

टोक्यो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान दौरे के चौथे दिन आज कई कार्यक्रमों में शरीक हुए. इस दौरान जहां उन्होंने जापान के व्यापारियों को लुभाने की कोशिश की, वहीं उन्होंने बदलते भारत की तस्वीर भी पेश की.

 

मोदी ने भारतीय लोगों से अपील की कि वे अपने देश के लिए काम करें और जो सीखें उसे घर आने के बाद फैलाएं.

 

पीएम ने कहा, “मैं जानता हूं कि आप अपने वतन के लोगों से जब भी बात करते होंगे… तो खत नहीं लिखते. आप ज़रुर व्हाट्सएप से जुड़े होंगे या ट्विटर पर दोस्त बनाए होंगे. संदेश का आना जाना जरूरी है. इसमें मीडियम का दखल नहीं है.”

 

इसके साथ ही मोदी ने कुछ साल पहले ताइवान में एक इंटरप्रेटर से हुई बातचीत का ज़िक्र करते हुए कहा, “हमने परंपराएं तोड़ी हैं. हम पहले सांपों से खेला करते थे… अब हम माउस से खेलते हैं. जब हम माउस को मूव करते हैं तो दुनिया चलती है.”

 

‘रेड टैप नहीं, रेड कार्पेट बिछी हैं’

 

इससे पहले नरेंद्र मोदी ने टोक्यो में एक बिजनेस सेमिनार को संबोधित किया है और इस दौरान उन्होंने जापान के व्यापारियों को भारत में निवेश करने के लिए जमकर लुभाया.

मोदी ने कहा कि भारत की छवि रेड टेप को लेकर रही है, लेकिन अब हालात बदल चुके हैं और भारत में आपके लिए रेड कार्पेट बिछे हैं.

 

पीएम ने बिजनेस सेमिनार में अपने सौ दिनों की सरकार के कामकाज का बखान करते हुए कहा कि जापान को निवेश के लिए भारत से ज्यादा अनुकूल देश नहीं मिल सकता.

 

मोदी ने कहा, “जब मैं कहता हूं मेक इन इंडिया.. इसका मतलब है कि हम आपको ऐसा माहौल देंगे जहां आप ग्लोबल डिमांड के मुताबिक कम लागत और अपनी कुशलता के साथ अपने उत्पाद तैयार कर सकेंगे.”

 

मोदी ने जापान के लिए भारत में निवेश की अनेक संभावनाओं का ज़िक्र करते हुए कहा, “हमने डिफेंस विनिर्माण में 55 फीसद की कैपिंग खत्म कर दी है. भारत के भीतर बड़ा बाज़ार है.”

 

उन्होंने कहा, “भारत सॉफ्टवेयर में माहिर है तो आप हार्डवेयर में आगे हैं. जैसे सॉफ्टवेयर हार्डवेयर के अधूरा है, वैसे ही भारत, जापान के बिना अधूरा है और जापान भारत के बिना. “

 

मोदी ने जापानियों को लुभाते हुए कहा कि जो चमत्कार आप ने जापान में 10 साल में किया है वही चमत्कार आप भारत में दो साल में कर सकते हैं.  उन्होंने कहा, ” दुनिया में कोई ऐसा देश नहीं है जो भारत की तरह तेज़ी से उदारीकरण की राह पर है.”

 

भारत को एक बड़ा बाज़ार बताते हुए मोदी ने कहा कि भारत के 50 शहरों को मेट्रो ट्रेन का इंतजार है. मेट्रो का काफी बड़ा बिजनेस भारत में है.

 

मोदी ने न सिर्फ भारत पर ज़ोर दिया, बल्कि एशिया में भारत और जापान की साझेदारी का ज़िक्र करते हुए कहा कि 21वीं सदी एशिया की होगी. उन्होंने कहा, “डेमोक्रेसी, डेमोग्राफी, डिमांड सिर्फ भारत में है. अब दुनिया की आर्थिक गतिविधि का केंद्र एशिया होगा.”

 

आपको बता दें कि मोदी जापान के पांच दिन के दौरे पर हैं और अब तक जो करार हुए हैं उसके मुताबिक जापान स्वास्थ्य, क्लीन एनर्जी जैसे क्षेत्र में 35 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा. हालांकि, दोनों देशों के बीच परमाणु करार पर समझौता नहीं हो सका है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Red Carpet, Not Red Tape, Awaits You in India: Modi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ????? ??????? ???? India Japan Narendra Modi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017