नोएडा में अब घर खरीदने में आफत नहीं

By: | Last Updated: Tuesday, 18 August 2015 3:51 PM
Relief for Noida flat buyers

नई दिल्ली: नोएडा में ओखला बर्ड सेंचुरी के नजदीक फ्लैट खरीदने वालों के लिए राहत भरी खबर है. केंद्र सरकार ने नोएडा बर्ड सेंचुरी पर ड्राफ्ट रिपोर्ट मंजूर कर ली है. इसके तहत बर्ड सेंचुरी के आसपास फ्लैट बनाने के लिए दायरे में ढील दी गई है. इससे पहले NGT ने सेंचुरी से 10 किलोमीटर के अंदर बिल्डिंग बनाने पर रोक लगा दी थी.

 

नोएडा में जिन इमारतों के निर्माण पर संकट के बादल मंडरा रहे थे उनका रास्ता साफ होता नजर आ रहा है. ओखला बर्ड सेंचुरी के पास हजारों लोगों के आशियाने बन रहे थे लेकिन इन पर रोक लग गई थी.

 

वो भी नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानि NGT के एक फैसले की वजह से. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने सेंचुरी के 10 किलोमीटर के दायरे में कंस्ट्रक्शन पर रोक लगाई थी, लेकिन केंद्र सरकार के साथ नेशनल बोर्ड फॉर वाइल्ड लाइफ की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है. इसमें बर्ड सेंचुरी के पास बिल्डिंग बनाए जाना का दायर तय करने पर मुहर लग गई है. एक हफ्ते के अंदर इस बारे में नोटिफिकेशन भी आ जाएगा.

 

ड्राफ्ट रिपोर्ट में सेंचुरी के पूरब, पश्चिम और दक्षिण में 100 मीटर का क्षेत्र ही इको सेंसटिव माना जाएगा यानि 100 मीटर के दायरे के बाहर निर्माण किया जा सकता है. वहीं सेंचुरी के उत्तर की ओर 1.27 किलोमीटर का क्षेत्र इको सेंसिटिव क्षेत्र माना जाएगा यानि इसके बाहर बिल्डिंग बन सकेंगी.

 

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने अपने फैसले में सेंचुरी के 10 किलोमीटर के दायरे में कंस्ट्रक्शन पर रोक लगाई थी. एनजीटी के आदेश से हजारों फ्लैट का पोजेशन अटका है और बिल्डर्स को कंपलीशन सर्टिफिकेट नहीं मिल पा रहा था. प्लैट मालिकों ने इसके लिए कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था. हालांकि National Board of Wildlife की तरफ से हरी झंडी मिलने की वजह से अब इनके आशियाने का सपना पूरा हो सकेगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Relief for Noida flat buyers
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017