महंगाई के मोर्चे से बुरी खबरः खुदरा महंगाई दर दिसंबर में बढ़कर 5.21% हुई, आईआईपी बढ़कर 8.4% जा पहुंची | Retail Inflation at 5.21 percent in Dec, IIP increased to 8.4 percent in Nov

महंगाई के मोर्चे से बुरी खबरः खुदरा महंगाई दर दिसंबर में बढ़कर 5.21% हुई

इससे पहले नवंबर में खुदरा महंगाई दर में 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली थी. नवंबर में खुदरा महंगाई दर यानि सीपीआई बढ़कर 4.88 फीसदी पर जा पहुंची थी

By: | Updated: 12 Jan 2018 08:39 PM
Retail Inflation at 5.21 percent in Dec, IIP increased to 8.4 percent in Nov

नई दिल्लीः महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों के लिए चिंता वाली खबर है. आज खुदरा महंगाई दर के आंकड़े आए हैं जिसमें दिसंबर में खुदरा महंगाई दर 5.21 फीसदी पर जा पहुंची है. नवंबर में खुदरा महंगाई दर 4.88 फीसदी पर रही थी.


सब्जियों और फलों की महंगाई दर में लगातार इजाफे से खुदरा महंगाई दर में सिलसिलेवार तेजी देखी जा रही है और महंगाई बढ़ती जा रही है. सर्दियों के चलते अंडे के दाम में भी इजाफा देखा जा रहा है जिससे खाद्य महंगाई दर में तेजी देखी गई है.


1201201811_HC_Consumer_Price_Index_600px


अक्टूबर से नवंबर के दौरान भी महंगाई में दिखी थी तेजी
कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) या खुदरा महंगाई दर में लगातार बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. इससे पहले नवंबर में खुदरा महंगाई दर में 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली थी. नवंबर में खुदरा महंगाई दर यानि सीपीआई बढ़कर 4.88 फीसदी पर जा पहुंची थी जबकि अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर 3.58 फीसदी रही थी.


थोक महंगाई दर में भी आई थी तेजी


नवंबर में खुदरा महंगाई दर के साथ थोक महंगाई दर में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. नवंबर में थोक महंगाई दर बढ़कर 3.93 फीसदी पर पहुंच गई थी जबकि अक्टूबर में थोक महंगाई दर 3.59 फीसदी रही थी.


1201201808_HC_Industrial_Production-300


औद्योगिक मोर्चे से अच्छी खबरः आईआईपी 8.4 फीसदी पर आई


वहीं आईआईपी यानी औद्योगिक उत्पादन में इस बार सरकार के हाथ अच्छी खबर आई है. नवंबर में आईआईपी ग्रोथ में शानदार इजाफा देखा गया है और ये 8.4 फीसदी पर आ गई है, इसे शानदार बढ़त कहा जा सकता है क्योंकि अक्टूबर में आईआईपी ग्रोथ 2.2 फीसदी रही थी. जीएसटी के आने के बाद औद्योगिक उत्पादन में इजाफे का ये पहला मौका है.


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Retail Inflation at 5.21 percent in Dec, IIP increased to 8.4 percent in Nov
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story केजरीवाल के समर्थन में आईं ममता, कहा- राजनीतिक बदले के लिए संवैधानिक संस्था का इस्तेमाल दुर्भाग्यपूर्ण