डेंगू से दिल्ली और एनसीआर वाले हो जाएं सावधान

By: | Last Updated: Monday, 14 September 2015 1:03 PM
Rise in dengue case in delhi ncr

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में इस बार डेंगू का असर पिछले साल के मुकाबले ज्यादा है. हालात ये हैं कि दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में सरकारी और निजी अस्रपताल डेंगू के मरीजों से भरे हुए हैं. यहां तक की एक-एक बेड पर दो से तीन मरीज भर्ती हैं.

 

दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में डेंगू के डंक ने कहर बरपा रखा है. दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की भीड़ लगी हुई है. डेंगू के लिए अलग वार्ड भी बनाए गए हैं, लेकिन ये भी कम पड़ रहा है. आलम ये है कि लोगों को इलाज के लिए बेड ही नहीं मिल पा रहा है. मरीज अस्पताल के गलियारों में बेड खाली होने के इंतजार में पड़े हैं, लेकिन बेड खाली होगा या नहीं ये भी कहना मुश्किल है. क्योंकि अस्पताल के एक-एक बेड पर दो-दो मरीज इलाज करा रहे हैं. किसी-किसी अस्पताल में तो एक बेड पर तीन-तीन मरीज पड़े हैं. डेंगू के डंक से दिल्ली में अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1872  मरीज अलग-अलग अस्पतालों में डेंगू का इलाज कर रहा हैं. दिल्ली सरकार ने सरकारी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के लिए एक हजार नए बेड बनाने का एलान किया है. साथ ही बुखार से पीड़ित मरीजों के लिए फीवर क्लीनिक खोलने का निर्देश दिया है.

 

दिल्ली से सटे नोएडा में भी डेंगू तेजी से फैल रहा है. नोएडा के सरकारी अस्पताल में भी एक बेड पर दो मरीज इलाज कराने को मजबूर हैं. सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू पीड़ित मरीजों की लाइन लगी हैं. कई प्राइवेट अस्पताल डेंगू के मरीजों को वापस लौटा रहे हैं क्योंकि उनके अस्पताल में बेड भर चुके हैं. अकेले नोएडा में बुखार से पीड़ित 605 मरीज आ चुके हैं, जिनमें से 205 में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है.

 

गाजियाबाद में हर रोज 70-80 मरीज आ रहे हैं . आलम ये है कि अब अस्पताल के बेड भर गए हैं, मरीजों को लाइब्रेरी और ऑडिटोरियम में रखा जा रहा है.

 

दरअसल डेंगू को लेकर लोगों में खौफ इस कदर है कि साधारण बुखार वाले मरीज भी डेंगू का इलाज कराने के लिए अस्पतालों में चले आ रहे हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Rise in dengue case in delhi ncr
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: DELHI NCR Dengue
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017