ये खबर उन सब लोगों के लिए है जो सेल्फी के शौकीन हैं!

By: | Last Updated: Saturday, 9 January 2016 9:56 PM
risk on selfie

नई दिल्ली: ये खबर उन सब लोगों के लिए है जो सेल्फी के शौकीन हैं. वो लोग जरूर देखे जो नई-नई जगहों पर नए तरीकों से सेल्फी लेकर सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर पोस्ट करना पसंद करते हैं क्योंकि कई बार आपकी ये चाहत जानलेवा साबित होती है. मुंबई के बांद्रा बैंड स्टैंड पर सेल्फी लेने के चक्कर में तीन लड़कियां समंदर में डूब गईं दो को तो बचा लिया लेकिन एक लड़की का अबतक कुछ पता नहीं चला है.

 

फुरसत में लोग मुंबई शहर में बांद्रा का बैंड स्टैंड इलाके में वक्त बिताना पसंद करते हैं. ये लवर्स प्वाइंट भी कहा जाता है और पिकनिक का अड्डा भी. यहां से 500 मीटर दूर सलमान खान का घर है और 600 मीटर दूर शाहरुख खान का. लेकिन आज यहां पुलिस की गाड़ियां और समंदर की लहरों में दो जानों को खोजते हुए गोताखोर नजर आ रहे थे. क्योंकि कॉलेज की तीन लड़कियों की सेल्फी लेने की कोशिश उनकी जान पर भारी पड़ गई थी.

 

सुबह करीब 11 बजे का वक्त हो रहा था जब कॉलेज में पढ़ने वाली तीन सहेलियां तरन्नुम, कस्तूरी और नाजिया बांद्रा बैड स्टैंड पर पहुंची थी.

तीनों लड़कियां समंदर की लहरों के साथ सेल्फी लेने की कोशिश कर रही थीं. इसी दौरान लड़कियों का पैर फिसला और वो तीनों समंदर में जा गिरीं.

उस वक्त रमेश नाम का एक जांबाज युवक वहां मौजूद था जो डूबती हुई लड़कियों की चीखें सुनकर उनको बचाने के लिए समंदर में कूद पड़ा. उसने दो लड़कियों की जान तो बचा ली लेकिन जब वो तरन्नुम को ढूंढने गया तो रमेश खुद भी लापता हो गया.

 

लापरवाही जान ले लेती है ये हम सब जानते हैं लेकिन कई बार कुछ चीजों की चाहत इतनी हावी हो जाती है कि सुरक्षा का ख्याल ही नहीं रहता. हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी पांच कहानियां जहां सेल्फी लेना जानलेवा साबित हुआ.

selfie2

नाव पर सेल्फी नहीं

पहली कहानी महाराष्ट्र के नागपुर की है. नाव पर सात नौजवान लड़के सेल्फी लेने की कोशिश कर रहे थे लेकिन सेल्फी की क्लिक से पहले नाव पलट गई.

नागपुर के मंगरूड गांव के एक तालाब में 11 युवक पिकनिक मनाने के लिए आए थे. इन्हीं में से 8 युवक नाव पर सवार होकर तालाब में घूमने के लिए निकले. सेल्फी लेने के चक्कर में सारे के सारे नाव पर एक तरफ आ गए. नाव का बैलेंस बिगड़ गया और और नाव पलट गई. तालाब के बाहर खड़े बाकी साथियों ने तो एक युवक को बचा लिया. लेकिन 7 की मौत हो गई.

मरने वाले युवक 18 से 27 साल की उम्र के थे जिन्होंने जिंदगी ठीक से जी भी नहीं थी. ये घटना हमें सबक देती है कि कभी भी नाव पर या पानी के पास सेल्फी बिल्कुल ना लें.

 

selfie3

ट्रेन के ट्रैक पर सेल्फी नहीं

दूसरी कहानी मुंबई से हैं जहां एक 14 साल का साहिल ट्रैक पर खड़ी मालगाड़ी के साथ सेल्फी लेने की कोशिश कर रहा था. मुंबई के कांजूरमार्ग का रहने वाला साहिल 9वीं क्लास में पढ़ता था. हादसे से दो दिन पहले उसके पिता ने साहिल को नया मोबाइल लाकर दिया था. साहिल अपने दोस्तों के साथ उसी मोबाइल को लेकर नाहुर रेलवे स्टेशन गया और वहां खड़ी एक मालगाड़ी के ऊपर अपनी सेल्फी लेने लगा.

बिजली के तारों में करीब 25 हजार वोल्ट का करंट दौड़ता है. इनकी चपेट में आकर साहिल कितनी बुरी तरह जला इसका अंदाजा इन जले हुए कपड़ों को देख कर लगाया जा सकता है.

 

 

selfie4

हथियार के साथ सेल्फी नहीं

तीसरी कहानी मध्य प्रदेश के मंदसौर से है जो ये सबक देती है कि कभी भी किसी हथियार के साथ सेल्फी नहीं लेनी चाहिए. बताया जा रहा है कि वैभव हंसवार नाम का युवक वीएचपी और बजरंग दल की शौर्य यात्रा के दौरान किसी दूसरे के एयरगन के साथ सेल्फी ले रहा था. इसी दौरान कैमरे के बटन की जगह बंदूक का ट्रिगर दब गया और एयरगन का छर्रा वैभव के गले में लग गया.

 

 

 

selfie5

ऊंचाई पर सेल्फी नहीं

1135 फीट की ऊंचाई पर ली गई ये शायद अब तक की सबसे खतरनाक सेल्फी है. सेल्फी लेने के लिए ये छात्र हांगकांग की पांचवीं सबसे ऊंची और 73 मंजिला इमारत द सेंटर स्काईस्क्रैपर के ऊपर चढ़ गए. जरा सी चूक और फिर इनकी हड्डियों का पता भी नहीं चलता.

ठीक इसी तरह पोलैंड के रहने वाले पति पत्नी पुर्तगाल में सेल्फी खींचने की कोशिश कर रहे थे उनके साथ 5 और 6 साल के दो बच्चे भी थे लेकिन ऊंचाई पर खड़े पति-पत्नी चट्टान से फिसले और सीधे समंदर में जा गिरे. बच्चों के सामने ही माता-पिता की मौत हो गई थी. इसलिए कभी खतरे वाली ऊंची जगह पर सेल्फी ना लें.

 

जानवरों के साथ सेल्फी नहीं

बुखार ऐसा है कि पीछे सांड पड़ा है लेकिन जनाब को सेल्फी लेने की सूझ रही है. कभी भी किसी जानवर के आस-पास इस तरह से सेल्फी लेने की कोशिश ना करें ये आपकी जान पर भारी पड़ सकता है.

अमेरिका का एक शख्स जहरीले सांप के साथ सेल्फी लेने की कोशिश कर रहा था उसी वक्त सांप ने हाथ पर काट लिया. अस्पताल में इलाज के लिए डेढ़ लाख डॉलर का बिल भरना पड़ा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: risk on selfie
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: selfie
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017