robot mitra will welcome ivanka trump and narendra modi at global entrepreneurship summit 2017 | GES 2017: रोबोट मित्र करेगा पीएम नरेंद्र मोदी और इवांका ट्रम्प का स्वागत

GES 2017: रोबोट मित्र करेगा पीएम नरेंद्र मोदी और इवांका ट्रम्प का स्वागत

मित्र रोबोट बनाने वाली इंवेंटो टेक के सीईओ बालाजी विश्वनाथ कहते हैं कि ग्लोबल आंत्रप्रेनुरशिप समिट के उद्घाटन समारोह में हमारा रोबोट मित्र प्रधानमंत्री मोदी और इवांका से मिलेगा और उनकी मदद करेगा.

By: | Updated: 28 Nov 2017 08:33 AM
robot mitra will welcome ivanka trump and narendra modi at global entrepreneurship summit 2017

हैदराबाद: ग्लोबल आंत्रप्रेनुरशिप समिट में भाग लेने आ रहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी और सलाहकार इवांका की मुलाकात 'मित्रों' से भी होगी. जी नहीं, यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रचलित संबोधन पर कोई टिप्पणी नहीं बल्कि उन रोबोट्स का परिचय है जो समारोह में नज़र आएंगे.


बेंगलुरु की कम्पनी इंवेंटो रोबोटिक्स द्वारा तैयार एक रोबोट मित्र उद्घाटन मंच पर पीएम मोदी और इवांका से बात करता नज़र आएगा. बाद में मोदी और इवांका एक बटन दबाएंगे जिसके बाद मित्र ही समारोह के आरंभ का औपचारिक ऐलान करेगा. इसके अलावा एक अन्य मित्र रोबोट समारोह स्थल पर लोगों से संवाद के लिए भी उपलब्ध रहेगा. मेड इन इंडिया रोबोट मित्र करीब 1500 विभिन्न वाक्यों को प्रोसेस करने में सक्षम है.
nitra


मित्र रोबोट बनाने वाली इंवेंटो टेक के सीईओ बालाजी विश्वनाथ कहते हैं कि ग्लोबल आंत्रप्रेनुरशिप समिट के उद्घाटन समारोह में हमारा रोबोट मित्र प्रधानमंत्री मोदी और इवांका से मिलेगा और उनकी मदद करेगा.


बालाजी और उनकी 14 लोगों की टीम ने मित्र रोबोट का नया और बेहतर संस्करण लांच किया है. इसमें फाइबर गिलास का इस्तेमाल किया गया है. हालांकी इंवेंटो टेक के मुताबिक मित्र रोबोट के पहले संस्करण को भी काफी सराहना और प्रोत्साहन मिला. बंगलुरू में कई बैंकों ने कन्नड़ बोलने में सक्षम मित्र रोबोट को लोगों के सवालों का जवाब देने के लिए रखा है. मित्र को कई कॉर्पोरेट दफ्तर और बैंकों में लगाया गया है तो साथ एक आकर्षण के तौर पर लोग शादी और बर्थडे पार्टी जैसे निजी समारोहों में भी इसे बुलाते हैं.


दुनिया भर में आर्टिफिशियल इनएलिजेंस और रोबोटिक्स के बढ़ते रुझान के मद्देनजर स्वास्थ्य से लेकर सैन्य तकनीक तक इनका इस्तेमाल बढ़ रहा है. हाल ही में सऊदी अरब ने एक रोबोट ह्यूमनोइड सोफ़िया को आधिकारिक तौर नागरिक का दर्जा दिया.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: robot mitra will welcome ivanka trump and narendra modi at global entrepreneurship summit 2017
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story कोयला घोटाला: झारखंड के पूर्व सीएम मधु कोड़ा समेत 4 दोषी करार, कल होगी सजा पर बहस