हैदराबाद दलित खुदकुशी: अशोक वाजपेयी ने लौटाई डीलिट की उपाधि

By: | Last Updated: Wednesday, 20 January 2016 9:44 AM
Rohith Vemula suicide: Poet Ashok Vajpeyi returns his D Litt degree awarded by Hyderabad University

नई दिल्ली: दलित छात्र की मौत पर एक तरफ राजनीति हो रही है तो दूसरी तरफ इस पर सम्मान वापसी भी शुरू हो गई है. इस बार जाने माने कवि अशोक वाजपेयी ने दलित छात्र की मौत के विरोध में हैदराबाद यूनिवर्सिटी से मिली डीलिट की उपाधि लौटाने का एलान किया है.

 

हैदराबाद यूनिवर्सिटी के छात्र रोहित की खुदकुशी पर दलित राजनीति के बाद मशहूर कवि अशोक वाजपेयी ने डी.लिट उपाधि लौटाने का एलान किया है. पांच साल पहले अशोक वाजपेयी को हैदराबाद यूनिवर्सिटी ने सम्मान के तौर पर डीलिट की मानद उपाधि दी थी. वाजपेयी ने यूनिवर्सिटी पर दलित विरोधी होने का आरोप लगाया है.

 

75 साल के अशोक वाजपेयी हिंदी के वरिष्ठ और लोकप्रिय कवि हैं. करीब दो दर्जन किताबें लिख चुके अशोक वाजपेयी को कहीं, नहीं वहीं के लिए 1994 में साहित्य अकादमी पुरस्कार मिल चुका है. ललित कला अकादमी के पूर्व अध्यक्ष अशोक वाजपेयी ने पिछले साल अक्टूबर में दादरी हत्याकांड के बाद कथित बिगड़े माहौल में साहित्य अकादमी अवॉर्ड लौटा दिया था.

 

रिटायर्ड आईएएस अधिकारी अशोक वाजपेयी की रचनाएं शहर अब भी संभावना है, घास में दुबका आकाश, थोड़ी सी जगह, उम्मीद का दूसरा नाम और एक पतंग अनंत में काफी चर्चित रही हैं.

दादरी हत्याकांड के बाद 43 साहित्यकारों ने अवॉर्ड वापस किए थे और अब दलित छात्र की खुदकुशी के बाद विरोध का सिलसिला फिर शुरू हो रहा है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Rohith Vemula suicide: Poet Ashok Vajpeyi returns his D Litt degree awarded by Hyderabad University
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017