'आरएसएस ने किया था आपातकाल का समर्थन'

By: | Last Updated: Tuesday, 22 September 2015 2:12 AM
RSS had backed Emergency, claims former IB chief

नई दिल्ली: खुफिया ब्यूरो (आईबी) के पूर्व प्रमुख टी वी राजेश्वर ने दावा किया है कि आरएसएस ने आपातकाल का समर्थन किया था और तत्कालीन संघ प्रमुख बालासाहेब देवरस ने इंदिरा गांधी से संपर्क स्थापित करने की कोशिश की थी .

 

राजेश्वर ने यह दावा भी किया कि इंदिरा गांधी को पता था कि आपातकाल के दौरान क्या हो रहा है लेकिन लोगों पर इसके प्रभावों और इसके नतीजों की गंभीरता को शायद वह समझ नहीं पाईं .

 

आपातकाल लागू करने के समय आईबी के उप-प्रमुख रहे राजेश्वर ने यह दावा भी किया कि इंदिरा गांधी शुरू में आपातकाल लागू होने के छह महीने बाद ही इसे हटाने का मन बना रही थीं, लेकिन अकूत शक्ति का आनंद ले रहे संजय गांधी इसके खिलाफ थे .

 

‘इंडिया टुडे’ न्यूज चैनल पर वरिष्ठ पत्रकार करण थापर को दिए एक इंटरव्यू में राजेश्वर ने कहा, ‘‘न केवल वे (आरएसएस) इसके समर्थन में थे, बल्कि उन्होंने श्रीमती गांधी के अलावा संजय गांधी से भी संपर्क स्थापित करने की कोशिश की .’’ राजेश्वर ने कहा कि यह ‘‘बिल्कुल सही’’ है और वह पूरे यकीन के साथ यह कह रहे हैं .

 

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) से सेवानिवृत होने के बाद उत्तर प्रदेश और सिक्किम के राज्यपाल रह चुके राजेश्वर ने हाल ही में ‘दि क्रूशियल ईयर्स’ नाम की किताब लिखी है .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: RSS had backed Emergency, claims former IB chief
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: emergency rss
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017