... अब खाकी हाफ पैंट की जगह पतलून में नजर आएंगे RSS के स्वयंसेवक!

By: | Last Updated: Friday, 11 March 2016 11:31 AM
RSS liekly to discuss ‘ganvesh’ makeover, again

नई दिल्ली/जयपुर : राजस्थान के नागौर में आज आएसएस की प्रतिनिधि सभा की बैठक शुरू होगी. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और सरसंघचालक मोहन भगवत समेत संघ के सभी प्रमुख नेता इसमें हिस्सा लेंगे. 13 मार्च तक चलने वाली प्रतिनिधि सभा की इसी बैठक में आरएसएस की यूनिफॉर्म में बदलाव का प्रस्ताव लाया जाएगा.

खबरों के मुताबिक हाफ पैंट की जगह फुल पैंट ले सकती है. जी हां, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आएसएस) के स्वयंसेवक अपने पारंपरिक खाकी हाफ पैंट की बजाय जल्द ही पतलून में नजर आ सकते हैं. आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने कहा, ‘वर्दी में बदलाव अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा के एजेंडा में है.’

गौरतलब है कि अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा आरएसएस की सर्वोच्च नीति-निर्माण इकाई है. वैद्य ने बताया कि 2010 में वर्दी में बदलाव का मुद्दा एक बैठक में उठाया गया था. लेकिन, आम सहमति न बन पाने के कारण इसे 2015 तक टाल दिया गया था. उन्होंने कहा कि शीषर्स्थ संस्था आगामी बैठक में इस पर फैसला कर सकती है.

आरएसएस के सदस्य अभी खाकी हाफ पैंट और पूरी बांह वाली सफेद कमीज पहनते हैं जो कुहनी तक मुड़ी रहती है. अपने ‘गणवेश’ के तहत वे काली टोपी भी लगाते हैं. अब देखना है कि पैंट का प्रकार बदलने के साथ रंग को लेकर भी कोई निर्णय होता है क्या ?

खबरें यही हैं कि पैंट का रंग नीला किया जा सकता है, ताकि संगठन को आंबेडकरवादियों के करीब जाने में आसानी हो.  आंबेडकरवादी दलित अपने झेंडे के साथ नीले रंग का इस्तेमाल करते हैं.

आपको बता दें कि आरएसएस के इतिहास में सिर्फ एक बार ही वर्दी में बदलाव किया गया है. दूसरे सरसंघचालक ने तब खाकी शर्ट को सफेद रंग में बदल दिया था. उससे पहले संघ के कार्यकर्ता खाकी पैंट के साथ-साथ खाकी शर्ट भी पहनते थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: RSS liekly to discuss ‘ganvesh’ makeover, again
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017