बदल गई आरएसएस की ड्रेस, खाकी हाफ पैंट से भूरे रंग की फुल पैंट हुई

By: | Last Updated: Sunday, 13 March 2016 5:16 PM
RSS replaces khaki shorts with brown trousers as uniform

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) ने उम्मीद के मुताबिक अपनी यूनिफॉर्म में बदलाव का एलान किया है. आरएसएस ने कहा कि अब स्वयं सेवक खाकी रंग की हाफ पैंट की जगह भूरे रंग की फुल पैंट पहनेंगे.

इस बदलाव का एलान राजस्थान के नागौर में आरएसएस की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक के बाद किया गया. संघ सरकार्यवाहक भैयाजी जोशी ने इस बदलाव का एलान करते हुए कहा कि आरएसएस समय के साथ चलने वाला संगठन और इसी के तहत इस बदलाव को अपनाया गया है.

नई ड्रेस का ऐलान करते हुए भैया जी जोशी ने कहा, “सामान्य जीवन में फुल पैंट्स चलती है तो हमने उसको स्वीकार किया, हम समाज के साथ चलने वाले लोग हैं.” इस बदलाव के बाद अब आरएसएस की ड्रेस सफेद रंग की शर्ट, भूरे रंग की फुल पैंट और काली टोपी, बेल्ट और दंड होगा.

राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ की स्थापना 1925 में हुई थी. साल 1925 के बाद 1939 में ड्रेस कोड में सफेद शर्ट को शामिल किया गया था, 1973 में आरएसएस के ड्रेस कोड में काला जूता शामिल किया गया. 1973 के बाद 2010 में ड्रेसकोड में शामिल चमड़े की बेल्ट की जगह कैनवास की बेल्ट को शामिल कर लिया गया था.

अभी तक खाकी पैंट के साथ काली टोपी, सफेद शर्ट, भूरे मोजे, हाफ खाकी पैंट, कैनवास का बेल्ट और बांस का डंडा आरएसएस के पारंपरिक परिधान में शामिल रहे हैं, जिन्हें ‘गणवेश’ कहा जाता है.

गौरतलब है कि अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा आरएसएस की सर्वोच्च नीति-निर्माण इकाई है. आपको बता दें कि 2010 में वर्दी में बदलाव का मुद्दा एक बैठक में उठाया गया था. लेकिन, आम सहमति न बन पाने के कारण इसे 2015 तक टाल दिया गया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: RSS replaces khaki shorts with brown trousers as uniform
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017