सरदार पटेल के बिना अधूरे लगते हैं महात्मा गांधी: मोदी

By: | Last Updated: Friday, 31 October 2014 3:38 AM
run_for_unity_race

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल ने महात्मा गांधी द्वारा शुरू किए गए स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और इसलिए राष्ट्रपिता उनके बिना अधूरे नजर आते हैं.

सरदार पटेल की 139वीं जयंती पर आयोजित ‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम में मोदी ने कहा, “सरदार पटेल स्वतंत्रता आंदोलन में किसानों को साथ लेकर महात्मा गांधी से जुड़े थे. उन्होंने दांडी यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.”

 

उन्होंने कहा, “महात्मा गांधी सरदार पटेल के बिना अधूरे नजर आते हैं. यह एक अद्भुत जोड़ी थी, जिसने स्वतंत्रता आंदोलन को मजबूती दी थी.”

 

पटेल को श्रद्धांजलि

 

मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. मोदी के साथ इस दौरान रक्षा व वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू, दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग भी मौजूद थे.

 

सभी नेताओं ने संसद भवन के नजदीक पटेल चौक पर सरदार पटेल की बड़ी तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की. सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के दिन ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ मनाया जाता है और इसी अवसर पर 31 अक्टूबर को ‘रन फॉर यूनिटी’ आयोजित की गई और हजारों लोगों को पीएम मोदी ने शपथ दिलाई.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 139 जयंती पर देशवासियों को एकता की शपथ दिलाई. शपथ के अंश इस प्रकार हैं-

 

”मैं सत्यनिष्ठा से यह शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं को देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा के लिए समर्पित करता हूं और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने का भी प्रयत्न करूंगा. मैं यह शपथ देश की एकता की भावना से ले रहा हूं, जिसे सरदार पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्य द्वारा संभव बनाया जा सका. मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने में अपने योगदान का सत्यनिष्ठा से संकल्प करता हूं.”

रन फॉर यूनिटी में कई स्टार भी शामिल हुए. गौतम गंभीर, योगेश्वर दत्त, सुशील कुमार, विजेंदर सिंह ने भी दौड़ लगाई.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि अपने सिद्धांतों के आधार पर देश को इतिहास और विरासत को विभाजित नहीं करना चाहिए. मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जंयती के अवसर पर यहां देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा, “जो देश इतिहास को भूल जाता है, वह इतिहास नहीं बना सकता, इसलिए आकांक्षाओं से भरे देश, एक देश जिसके युवा सपनों से भरे हैं, उसके लिए हमें अपने ऐतिहासिक हस्तियों को नहीं भूलना चाहिए. देश को अपने सिद्धांतों के आधार पर अपने इतिहास और विरासत को विभाजित नहीं करना चाहिए.”

उन्होंने कहा, “आज प्रेरणा का दिन है, जब हम सरदार पटेल को याद कर रहे हैं.”देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार पटेल की जयंती पर 31 अक्टूबर को ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन किया जा रहा है.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया. मोदी ने ट्विटर पर लिखा, “मैं देशवासियों के साथ पूर्व प्रधानमंत्री को उनकी पुण्यतिथि पर याद कर रहा हूं.”

 

इंदिरा गांधी की हत्या 30 साल पहले 31 अक्टूबर को उनके अंगरक्षकों ने कर दी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि सरदार पटेल का जीवन ‘मातृभूमि की सेवा’ की यात्रा थी और वह आधुनिक भारत के वास्तविक निर्माता थे.

 

मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और कहा, “सरदार पटेल का जीवन गहरे साहस, समर्पण और देश सेवा की यात्रा है. वह आधुनिक भारत के असली निर्माता हैं.”

 

देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार पटेल की जयंती पर 31 अक्टूबर को ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन किया जा रहा है. इस दिन ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ भी मनाया जाता है.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर आयोजित ‘रन फॉर यूनिटी’ दौड़ को हरी झंडी दिखाई.

 

विजय चौक पर दौड़ के लिए हरी झंडी दिखाने के बाद मोदी राजपथ पर चलते हुए इंडिया गेट की तरफ गए. इस दौड़ में सैंकड़ों लोग हिस्सा ले रहे हैं.

 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यहां कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने महात्मा गांधी द्वारा शुरू किए गए स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और इसलिए राष्ट्रपिता उनके बिना अधूरे नजर आते हैं. सरदार पटेल की 139वीं जयंती पर आयोजित ‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम में मोदी ने कहा, “सरदार पटेल स्वतंत्रता आंदोलन में किसानों को साथ लेकर महात्मा गांधी से जुड़े थे. उन्होंने दांडी यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.”

 

उन्होंने कहा, “महात्मा गांधी सरदार पटेल के बिना अधूरे नजर आते हैं. यह एक अद्भुत जोड़ी थी, जिसने स्वतंत्रता आंदोलन को मजबूती दी थी.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: run_for_unity_race
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017