सार्क सम्मेलन शुरू, मोदी-नवाज ने एक दूसरे को देखा तक नहीं

By: | Last Updated: Wednesday, 26 November 2014 5:08 AM
Saarc_summit_PM_Modi_Nawaz_Sharif

नई दिल्ली: नेपाल की राजधानी काठमांडू में सार्क शिखर सम्मेलन आज से शुरू हो गया है. इसमें दक्षिण एशिया के आठ देश हिस्सा ले रहे हैं. एक ही मंच पर होते हुए भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ के बीच देखा देखी भी नहीं हुई.

 

विदेश मंत्रालय ने पहले ही साफ कर दिया था कि प्रधानमंत्री मोदी और नवाज शरीफ द्विपक्षीय बातचीत नहीं होगी. सार्क सम्मेलन आज सभी की नजरें इस बात पर टिकी हैं कि दक्षिण एशिया के भविष्य को लेकर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कौन सी पहल का प्रस्ताव लाने वाले हैं.

 

यहां पर संबोधित करते हुए नवाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान सार्क देशों के बीच दोस्ती के पक्ष में है. शरीफ ने आगे कहा कि दक्षिण एशिया में सहयोग के लिए पाकिस्तान हमेशा सहयोग करेगा. नवाज शरीफ ने यह भी कहा कि हम विवाद-मुक्त दक्षिण एशिया के लिए प्रतिबद्ध हैं, हमारी समस्याओं को सुलझाने के लिए विश्वास पर आधारित संबंधों की जरूरत है.

दो दिन चलनेवाली बैठक में दक्षिण एशियाई देशों में रक्षा, यातायात और व्यापार समेत कुछ अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. भारत की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं.

 

सम्मेलन का आयोजन नेपाल कर रहा है. आयोजक देश के अतिरिक्त सार्क के अन्य सात देशों की सरकारों के प्रमुख भी इस समय सम्मेलन में भाग लेने के लिए काठमांडू में हैं. सार्क के अध्यक्ष मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अब्दुल ने सम्मेलन का उद्घाटन किया और इसके बाद इसकी अध्यक्षता की जिम्मेदारी नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला को सौंप दी.

 

नेपाल तीसरी बार इस सम्मेलन का आयोजन कर रहा है. इससे पहले वर्ष 1987 और वर्ष 2002 में भी वह सार्क सम्मेलन का आयोजन कर चुका है. शिखर सम्मेलन से पहले सभी सदस्य देशों के बीच विदेश मंत्री, विदेश सचिव और संयुक्त सचिव स्तर की वार्ता भी हुई.

 

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई हमलों में मारे गए लोगों को आज श्रद्धांजलि दी तथा लोगों की रक्षा करते हुए शहीद होने वाले सुरक्षाकर्मियों को नमन किया. 18वें सार्क शिखर सम्मेलन में शामिल होने कल यहां पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘हम 2008 में आज के दिन हुए भयावह आतंकी हमलों को याद करते हैं तथा जान गंवाने वाले निर्दोष स्त्री-पुरूषों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं.’

 

सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अब्दुल तथा भूटान के प्रधानमंत्री लियोचेन शेरिंग टॉबगे हिस्सा ले रहे हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Saarc_summit_PM_Modi_Nawaz_Sharif
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Nawaz Sharif PM Narendra Modi SAARC summit
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017