मंदिर पर लाउडस्पीकर लगाने का मामलाः साध्वी प्राची हिरासत में

By: | Last Updated: Friday, 25 July 2014 12:29 PM

लखनऊ/मुरादाबादः उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद जिले के कांठ स्थित मंदिर में जलाभिषेक करने व मंदिर पर फिर से लाउडस्पीकर लगाने पर अड़ी विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की साध्वी प्राची को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. पिछले दिनों इसी मंदिर से लाउडस्पीकर हटाए जाने से मचे बवाल के बाद प्रशासन ने जलाभिषेक के मद्देनजर इलाके में धारा 144 लगा दी है. प्रशासन ने कहा कि इन कार्यक्रमों के मद्देनजर एहतियात के तौर पर मुरादाबाद और उससे लगे जिलों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

 

पुलिस ने बताया कि साध्वी प्राची हरिद्वार से कांठ आईं. पहुंचते ही उन्हें हिरासत में ले लिया गया, ताकि इलाके में अमन-चैन कायम रहे.

 

ज्ञात हो कि कांठ में लाउडस्पीकर लगवाने के लिए चार जुलाई को महापंचायत नहीं होने देने के बाद साध्वी मौन व्रत पर बैठ गई थीं. उन्होंने घोषणा की थी कि 25 जुलाई को कांठ के मंदिर में जलाभिषेक करने के बाद ही वह अपना व्रत तोड़ेंगी.

 

विहिप के इस कदम के मद्देनजर प्रशासन ने सुरक्षा की तैयारी पहले से कर रखी थी.

 

मुरादाबाद के जिलाधिकारी दीपक अग्रवाल ने बताया कि प्रशासन की तरफ से किसी को भी प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी गई है और कांठ में अभी भी धारा 144 लगी हुई है. ऐसे में अगर कोई कानून तोड़ता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

 

उल्लेखनीय है कि कांठ इलाके के अकबरपुर गांव में मंदिर से लाउडस्पीकर उतरवाए जाने के बाद पुलिस और क्षेत्रीय लोगों में विवाद हो गया था. भाजपा ने इस मुद्दे पर महापंचायत का ऐलान किया था, जिसे प्रशासन ने रोक दिया था.

 

महापंचायत रोके जाने से नाराज विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ताओं ने सड़क और रेलवे ट्रैक पर उपद्रव मचाया था. इसके बाद पुलिसकर्मियों से उनकी भिड़ंत हो गई थी. उपद्रवियों ने पथराव किया था, जिसके जवाब में पुलिस ने हवा में गोलियां चलाई थीं.

 

झड़प में तत्कालीन जिलाधिकारी चंद्रकांत और कई अधिकारी घायल हो गए थे. उनकी आंख में चोट लग गई थी, इलाज अब तक चल रहा है.

 

उल्लेखनीय है कि कांठ में बवाल मचाने के आरोप में भाजपा के दो जिलाध्यक्षों सहित 62 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार भी किया गया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: sadhvi prachi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017