पाक विदेश मंत्री का दावा, अमेरिका की लिस्ट में हाफिज सईद का नाम नहीं

पाक विदेश मंत्री का दावा, अमेरिका की लिस्ट में हाफिज सईद का नाम नहीं

भारत ने सईद के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया हुआ है. यही नहीं, संयुक्त राष्ट्र इसके संगठन जमात-उद-दावा को आतंकी संगठन घोषित कर चुका है.

By: | Updated: 26 Oct 2017 08:33 AM
Saeed’s name not on list of militants handed over by US: Pak

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने दावा किया है कि अमेरिका ने पाकिस्तान को 75 आतंकियों की जो सूची सौंपी है उसमें प्रतिबंधित संगठन जमात उद दावा के प्रमुख हाफिज सईद का नाम नहीं है. गौरतलब है कि सईद मुंबई में हुए आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड है.


सईद इस वर्ष जनवरी से पाकिस्तान में नजरबंद है. आतंकी गतिविधियों में सईद की भूमिका को लेकर उस पर एक करोड़ रूपये का इनाम है. विदेश मंत्री आसिफ ने संसद के उच्च सदन में एक सत्र के दौरान सीनेटरों को बताया कि अमेरिका ने पाकिस्तान को 75 आतंकियों की सूची सौंपी है जबकि हमने उन्हें करीब 100 आतंकवादियों की सूची सौंपी है. आसिफ ने कहा, ‘‘हक्कानी नेटवर्क सूची में सबसे ऊपर है लेकिन कोई भी आतंकी पाकिस्तानी नहीं है.’’


कौन है हाफिज सईद?


हाफिज सईद आतंकी संगठन जमात-उद-दावा का चीफ है.  आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक है.  13 दिसंबर 2001 में संसद पर हुए हमले की साजिश रचने वालों में ये शामिल था. 11 जुलाई 2006 को मुंबई की ट्रेनों में हुए धमाकों में भी इसका हाथ था और मुंबई में 26/11 आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है. इस हमले में 167 बेगुनाह मारे गए थे.


हाफिज सईद सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में वांटेड है. अमेरिका ने इसके ऊपर एक करोड़ डॉलर का इनाम भी घोषत कर रखा है.  भारत ने सईद के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया हुआ है. यही नहीं, संयुक्त राष्ट्र इसके संगठन जमात-उद-दावा को आतंकी संगठन घोषित कर चुका है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Saeed’s name not on list of militants handed over by US: Pak
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पंजाब नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस ने मारी बाजी, बीजेपी की बड़ी हार