सहारनपुर: हिंसा थमी पर कर्फ्यू जारी, अब तक 38 दंगाई गिरफ्तार

By: | Last Updated: Sunday, 27 July 2014 2:29 AM
saharanpur_clash

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के शहर सहारनपुर में दो गुटों में शनिवार को शुरू हुआ तनाव अभी भी बरकरार है. हालांकि, बीते 24 घंटे में शहर में हिंसा की कोई खबर नहीं है.

 

सहारनपुर की डीएम संध्या तिवारी का कहना है कि शहर के तीन थाना क्षेत्रों में अभी कर्फ्यू जारी रहेगा और जैसे ही हालात में संतोषजनक सुधार होगा, कर्फ्यू में ढील दी जाएगी.

 

संध्या तिवारी ने कहा कि अब 38 लोगों को गिफ्तार किया गया है, जबकि 9 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. उन्होंने बताया कि दो गुटों के हिंसा में 33 लोग जख्मी हैं, अब तक जो गिनती हो पाई है उसके मुताबिक 22 दुकानें और 15 वाहन जलाए गए हैं.

 

तनावपूर्ण स्थिति से निपटने के लिए भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं.सुरक्षा बलों ने शहर में फ्लैग मार्च किया है.

 

आज किसने क्या कहा!

 

#  यूपी के सहारनपुर और मुरादाबाद मामलों पर रिपोर्ट देने के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने 7 आरसीआर पहुंचे.

 

# यूपी सरकार के सचिव भुवनेश कुमार का कहना है कि बीते 18 घंटे में कोई हिंसा की खबर नहीं है. बातचीत के बाद जल्द ही कर्फ्यू हटा लिया जाएगा.

 

# बीजेपी नेता शहनावाज़ हुसैन का कहना है कि यूपी सरकार राज्य में सांप्रदायिक तनाव बढ़ा रही है. हुसैन के मुताबिक राज्य सरकार वोट बैंक पोलिटिक्स कर रही है.

 

# कांग्रेस नेता अखिलेश यादव का कहना है कि यूपी को कई हिस्सों में बांट देना चाहिए और ये सही मौका है.

 

मुआवज़े का एलान?

 

सहारनपुर में मारे गए लोगों के परिवारों को राज्य सरकार 10 लाख का मुआवज़ा देगी. घायलों को 50 हज़ार का मुआवज़ा दिया जाएगा.शहर के तीन थाना इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. भड़की भीड़ ने सहारनपुर में फायर स्टेशन पर भी तोड़फोड़ और आगजनी भी की.

 

यूपी के सहारनपुर में हालात पर काबू बनाए रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. बिगड़ते हालात को देखते हुए पीएसी की 18, सीआरपीएफ की 6, आरएफ और आईटीबीपी की 2-2 टुकड़ियां तैनात की गई हैं.

 

हिंसक झड़प के दौरान दो गुटों में गोलीबारी भी हुई. शहर में कई दुकानों और वाहनों का आग लगाई, आगजनी में काफी नुकसान हुआ.

 

क्या है मामला?

 

सहारनपुर में गुरु सिंह सभा ने 15 साल पहले एक प्लॉट खरीदा था लेकिन विवाद के बाद साल भर पहले कोर्ट ने सभा के हक में फैसला दिया था

 

गृह मंत्रालय ने सहारनपुर मामले की यूपी सरकार से रिपोर्ट मांगी है. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने यूपी के सीएम अखिलेश यादव को हर तरह की मदद का भरोसा दिया है.

 

सहारनपुर के हालात पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से शनिवार को फोन पर बात की.

 

मुजफ्फरनगर में हाईअलर्ट

 

सहारनपुर की घटना के बाद पिछले साल दंगों की चपेट में आए मुजफ्फरनगर जिले में हाईअलर्ट कर दिया गया है. एहतियातन मुजफ्फरनगर से सहारनपुर जाने वाला रास्ता बंद कर दिया गया.

 

बीजेपी विधायक सुरेश राणा ने कहा है कि वो आज सहारनपुर जाकर लोगों से मिलेंगे. राणा पर मुजफ्फरनगर में भी दंगे भड़काने का भी आरोप है.

 

सहारनपुर हिंसा की जांच के लिए यूपी बीजेपी के अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने जांच कमेटी बनाई है. यह कमेटी तीन दिन में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी.

 

सहारनपुर में हिंसा की जांच के लिए बीजेपी की बनाई समिति में विधायक रविन्द्र भडाना, सुरेश राणा लोकेन्द्र सिंह चौहान शामिल हैं.

 

एनडीए सरकार पर कांग्रेस ने बड़ा हमला किया है. कांग्रेस ने पूछा है कि हिंसा की घटनाओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुप क्यों हैं?

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: saharanpur_clash
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ??????? ???????? clash Saharanpur
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017