क्या साईं बाबा भगवान नहीं थे?

By: | Last Updated: Sunday, 1 November 2015 12:43 PM

नई दिल्ली : शंकराचार्य भी ये बताते रहे हैं कि साईं बाबा कोई भगवान नहीं थे. शंकराचार्य के बयान के बाद से साईं भक्त नाराज हैं. लेकिन इन सबके बीच एक सवाल ये खड़ा हो गया है कि क्या साईं बाबा भगवान नहीं थे?

 

साईं बाबा-शंकराचार्य विवाद में अब राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ भी कूद गया है. आरएसएस के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी ने कहा है कि साईं खुद मानते थे कि वो भगवान नहीं थे, लोग उनकी पूजा उनके काम के आधार पर करते हैं. भैयाजी जोशी के बयान के बाद आरएसएस की ओर साईं बाबा को लेकर सफाई आई.

 

आरएसएस ने कहा कि हिंदू समाज में हर एक को भगवान को चुनने और पूजा करने की आजादी है. हमारे भी कई स्वयंसेवक हैं जो साईं भक्त हैं. भैयाजी जोशी के बयान को मीडिया में तोड़ मरोड़कर कर पेश किया जा रहा है.

 

भैयाजी जोशी के बयान के जवाब में शंकराचार्य ने साईं बाबा की महानता पर ही सवाल खड़ा कर दिया.

 

शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने एक बार फिर साईं बाबा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. इस बार विवाद में शंकराचार्य ने बजरंग बली को आगे किया है. हाल ही में शंकराचार्य ने एक पोस्टर जारी किया है, जो बेहद आपत्तिजनक है. इस पोस्टर मे दिखाया गया है कि हनुमान जी साईं बाबा को पीट रहे हैं.

 

विवादित पोस्टर जारी करने के लिए पीछे शंकराचार्य ने दलील दी है कि शिर्डी से आए एक संत को सपने में ऐसा ही दिखा था.

 

पिछले साल से शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने साईं बाबा के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. स्वरूपानंद आरोप लगा रहे हैं कि साईं बाबा को भगवान बनाकर पेश किया जा रहा है, जबकि वो भगवान नहीं थे और न ही हिंदू धर्म के थे. कुछ लोग साजिश के तहत साईं को भगवान बता रहे हैं.

 

साईं बाबा मुसलमान थे इस बात के पुख्ता सबूत नहीं हैं. साईं सच्चरित्र के अध्याय 28 में विस्तार से लिखा है कि साईं सभी योगिक क्रियाओं में पारंगत थे. यदि कहा जाए कि वो हिंदू थे तो आकृति से वे यवन प्रतीत होते थे. कोई भी ये निश्चयपूर्वक नहीं कह सकता था कि वो हिंदू थे या यवन.  वे हिंदू के रामनवमी उत्सव को यथाविधि मनाते थे और ईद के दिन मुसलमानों को मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए आमंत्रित करते थे.

 

साईं बाबा पर शंकराचार्य के विवादित बयान से एक बार फिर साईं भक्त नाराज हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ‘Sai Baba Was Not A God Or A Saint?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017