इस बिजनेसमैन ने बनाया मोदी-शरीफ की सरप्राइज मीटिंग का प्लान?

By: | Last Updated: Friday, 25 December 2015 6:33 PM
sajjad made a plan to meet nawaz and sharif

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान गए. अफगानिस्तान से लौटते वक्त शुक्रवार शाम वे लाहौर पहुंचे. प्लेन से उतरे तो पाक पीएम नवाज शरीफ उनके स्वागत के लिए खड़े थे. दोनों प्रधानमंत्री गले मिले. पीएम मोदी लाहौर के पास रायविंड स्थित पीएम नवाज़ के घर जाती उमरा फॉर्महाउस पर गये. नवाज़ शरीफ के घर पर उनका गर्मजोशी से स्वागत हुआ. आपको बता दें कि करीब 11 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री पाकिस्तान गया है.

 

पीटीआई के मुताबिक नवाज़ शरीफ ने कल होने वाली उनकी नातिन और मरियम नवाज़ शरीफ की बेटी की शादी के लिए न्यौता दिया था. आज मोदी ने नवाज शरीफ को जन्मदिन भी विश किया. अब मीडिया रिपोर्ट में सूत्र ये भी बता रहे हैं कि इस दौरे की रूपरेखा आज ही तय की गई है.

 

पेरिस में चल रहे जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन में सोमवार को पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच मीटिंग हुई. इस मीटिंग को लेकर उस वक्त एक खुलासा हुआ. बरखा दत्त की किताब ‘This Unquiet Land – Stories from India’s Fault Lines’ में दावा किया गया है कि नवाज और मोदी के बीच यह मीटिंग 26 या 27 नवंबर 2014 को काठमांडू के एक होटल में हुई थी. मीटिंग का इंतजाम भारत के बड़े स्टील कारोबारी सज्जन जिंदल ने किया था. सज्जन कांग्रेस के पूर्व सांसद नवीन जिंदल के भाई हैं. इस मीटिंग के पहले दोनों देशों के बीच काफी तनाव था. दोनों नेता चाहते थे कि उनके बीच ऐसा कोई भरोसेमंद आदमी हो जो पुल का काम कर सके. इसके लिए सज्जन को चुना गया. उनके नवाज शरीफ और बेटे हुसैन से अच्छे रिश्ते बताए जाते हैं. किताब के मुताबिक, नरेंद्र मोदी ने खुद सज्‍जन को फोन करके नेपाल आने के लिए कहा था.

 

अब जरा आज गौर कीजिए, एक बार पीएम मोदी और नवाज शरीफ मिल रहे हैं और एक बार फिर सज्‍जन जिंदल भी इन दोनों के पास ही हैं. अब इसे संयोग कहें या कोई प्री प्लान, सज्जन जिंदल भी इस समय पाकिस्‍तान में हैं. हालांकि कई विशेषज्ञ ये भी कह रहे हैं कि यह अमेरिकी दबाव है.

 

सज्जन जिंदल ने शुक्रवार को पहला ट्वीट किया- In Lahore to greet PM Navaz Sharif on his birthday. इसके बाद जिंदल ने लाहौर के 1880 में बने एक एेतिहासिक होटल की फोटो ट्वीट की. इस फोटो में अल्लामा इकबाल, जुल्फिकार अली भुट्टो, दिलीप कुमार, मोहम्मद रफी जैसी हस्तियों की तस्वीरें टंगी नजर आ रही हैं.

अब इसे इत्तेफाक कहें या कोई प्री-प्लान.

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: sajjad made a plan to meet nawaz and sharif
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017