जम्मू-कश्मीर: मंत्रिमंडल में शामिल होंगे सज्जाद लोन

By: | Last Updated: Sunday, 1 March 2015 4:10 AM

जम्मू/नई दिल्ली: पूर्व अलगाववादी नेता और पीपुल्स कांफ्रेंस प्रमुख सज्जाद गनी लोन जम्मू एवं कश्मीर में पीडीपी-बीजेपी गठबंधन सरकार के मंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए रविवार को जम्मू पहुंचे.

 

सज्जाद के एक करीबी सूत्र ने श्रीनगर में फोन पर बताया, “उन्हें बीजेपी के वरिष्ठ नेतृत्व का फोन आया और उन्हें जम्मू पहुंचने को कहा गया है.”

 

गौरतलब है कि मुफ्ती मोहम्मद सईद के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में उन्हें शामिल किए जाने को लेकर अड़चने बनी हुई थीं, जिसके बाद वह शनिवार जम्मू से श्रीनगर लौट गए थे.

 

लेकिन बीजेपी के एक शीर्ष सूत्र ने आईएएनएस को बताया कि उन्हें रविवार रात जम्मू वापस आने को कहा गया था और उन्हें मंत्रिमंडल में बीजेपी के उम्मीदवार के रूप में जगह दी जाएगी.

 

बीजेपी के शीर्ष सूत्र ने आईएएनएस को यहां बताया, “वह राज्य की गठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल में बीजेपी उम्मीदवार के रूप में शामिल होंगे. हां, आखिरी वक्त तक उनको शामिल किए जाने पर हिचकिचाहट थी, लेकिन अब उनका शामिल किया जाना तय है.”

 

सईद और मंत्रिमंडल के 25 सदस्य जम्मू विश्वविद्यालय के जनरल जोरावर सिंह ऑडिटोरियम में रविवार पूर्वाह्न 11 बजे शपथ लेंगे.

 

लोन उत्तरी कश्मीर के कुपावाड़ा जिले के हंद्वारा से विधायक निर्वाचित हुए हैं और 87 सदस्यीय विधानसभा में उनकी पार्टी के दो विधायक हैं.

 

पिछले महीने राज्यसभा के चुनाव में लोन ने बीजेपी उम्मीदवार के लिए वोट किया था और राज्य में बीजेपी को सरकार बनाने में मदद देने की घोषणा की थी.

 

सज्जाद ने पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी और उन्हें बड़ा भाई करार दिया था, जिसके बाद अटकलें शुरू हो गई थीं.

 

कश्मीर के अलगाववादी नेताओं ने चुनावी प्रक्रिया में शामिल होने और मोदी से मुलाकात करने पर सज्जाद की आलोचना की थी.

 

पीडीपी और बीजेपी के पास आठ-आठ समान दर्जे के मंत्री होंगे और शेष कनिष्ठ मंत्री होंगे.

 

दोनों पार्टियों के सूत्रों ने बताया कि सज्जाद को गृह और प्रशासन मंत्रालय की जिम्मेदारी दी जा सकती है. पीडीपी के नेताओं को पर्यटन, सड़क एवं निर्माण, शिक्षा, कृषि, राजस्व कानून मंत्रालय की जिम्मेदारी दी जाएगी.

 

बीजेपी के मंत्रियों को बिजली विकास, स्वास्थ्य एवं मेडिकल शिक्षा, परिवहन, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण मंत्रालय दिया जाएगा.

 

बीजेपी के वरिष्ठ नेता निर्मल सिंह उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.

 

प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करेंगे.

 

दोपहर में सईद और निर्मल वजारात मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास पर प्रेस वार्ता करेंगे. दोनों नेता सत्तारूढ़ सरकार के साझा न्यूनतम कार्यक्रम को जारी करेंगे.

 

संबंधित खबरें-

जम्मू-कश्मीर में मुफ्ती मोहम्मद सईद संभालेंगे पीडीपी-बीजेपी सरकार, शपथ समारोह में मौजूद रहेंगे पीएम मोदी  

जम्मू-कश्मीर: सीएम बनने से पहले पीएम मोदी से मिले पीडीपी के मुफ्ती मोहम्मद सईद

…तो जम्मू कश्मीर की राजधानी हुई नागपुर: उमर 

रविवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे मुफ्ती 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: sajjad_will_be_in_cabinet_jammu
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017