योग करते वक़्त अल्लाह का इस्तेमाल हिंदू बर्दाश्त नहीं करेंगे- प्रवीण तोगड़िया

By: | Last Updated: Monday, 15 June 2015 7:27 AM
sakshi_maharaj_praveen_togadiya

नई दिल्ली: 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले योग पर सियासत पूरी तरह गर्मा रही है. योग में सूर्य नमस्कार के शामिल होने को लेकर पहले ही काफी विवाद हो चुका है. अब अपने बयानों से चर्चा में रहने वाले विश्व हिंदू परिषद के नेता प्रवीण तोगड़िया भी अब योग विवाद में कूद गए हैं.

 

वीएचपी नेता प्रवीण तोगड़िया ने योग के दौरान अल्लाह शब्द के इस्तेमाल करने पर आपत्ति जताई है. तोगड़िया के मुताबिक योग करते वक्त अल्लाह शब्द के इस्तेमाल को हिंदुओं के द्वारा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

 

रविवार को बुलंदशहर में तोगड़िया ने कहा, ”योग के दौरान अल्लाह शब्द का इस्तेमाल से भगवान शिव का अपमान होगा. सूर्य नमस्कर करते हुए ‘ओम’ शब्द का उच्चारण करना योग का अहम हिस्सा है. जिन्हें ओम शब्द और सूर्य नमस्कार से एलर्जी हैं, उनहें बीमारियों के साथ जीना चाहिए. ”

 

गौरतलब है सरकार के आदेश के मुताबिक मुस्लिम योग दिवस के मौके पर योग करते वक्त श्लोक ना पढ़कर अल्लाह शब्द का उच्चारण कर सकते हैं. 21 जून को विश्व योग दिवस के मौके केंद्र सरकार द्वारा आयोजित योग सेशन में हिस्सा लेने के लिए दारुल उलूम देवबंद और कई मुस्लिम धर्म गुरु राजी हो गए हैं.

 

वहीं बीजेपी सांसद साक्षी महाराज के सुर योग पर बदल गए हैं. साक्षी महाराज ने अब मोहम्मद साहब को सबसे बड़ा योगी बताया है. साक्षी महाराज ने नमाज में किए जाने वाले सजदे की तुलना सूर्य नमस्कार और योग से की है. 

 

संबंधित खबरें-

सूर्य नमस्कार हटाने के खिलाफ शंकराचार्य 

योग दिवस से पहले बाबा रामदेव ने दिल्ली में लगाई योग पाठशाला 

सरकार ने कहा- योग करते समय श्लोक की जगह मुस्लिम ले सकते हैं अल्लाह का नाम 

मुस्लिम संस्था दारुल उलूम योग दिवस को समर्थन, कहा- मजहब से जोड़ना और फतवा जारी करना गलत 

योग से ओम और सूर्य नमस्कार हटवाना मोदी सरकार की नाकामी :साध्वी  

नकवी के बयान पर मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड का पलटवार 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: sakshi_maharaj_praveen_togadiya
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017