'बालिका वधु' के कदम फिर पड़े स्कूल में, दोबारा शुरू की पढ़ाई

By: | Last Updated: Monday, 1 February 2016 11:17 AM
Santana Murmu’s incredible story

कोलकाता : नन्हीं बालिका वधु दो बेटियों की मां बनने के बाद अब एक बार फिर अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए बेताब है. वह स्कूल जाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है. सन्तना मुरमू का जब विवाह हुआ था तब वह 14 साल की थीं और आठवीं कक्षा में पढ़ती थीं. विवाह के चार साल बाद अब वह दो बेटियों की मां बन चुकी हैं.

पश्चिम बंगाल की यह निर्धन आदिवासी लड़की एक बार फिर पढ़ना चाहती है. इतना ही नहीं, वह बाल विवाह रोकने के लिए काम कर रही है और उसकी कहानियां साझा करने के लिए उसे पिछले साल संयुक्त राष्ट्र महासभा में आमंत्रित भी किया गया था.

अपनी बेटियों को सास-ससुर और पति के पास छोड़ कर सन्तना हर सुबह दक्षिण दिनाजपुर जिले के कुशमंडी गांव से तीन किलोमीटर का पैदल सफर तय कर मणिकोर हाई स्कूल जाती है. यह सिलसिला चार साल के अंतराल के बाद पिछले सप्ताह शुरू हुआ.

सन्तना मुरमू की बड़ी बेटी वसुंधरा तीन साल की है और आंगनवाड़ी प्ले स्कूल जाती है. पढ़ाई को लेकर उत्साहित सन्तना ने बताया कि ‘मैं बहुत रोमांचित हूं. कक्षा में सबसे ज्यादा उम्र की हूं और सब लोग मुझे बहुत सम्मान देते हैं. मैं टीचर बन कर अपने सपने पूरे करना चाहती हूं.’ जिंदगी के इस नए सफर में सन्तना के पति गोबिन्द हेमराम उनका साथ दे रहे हैं.

गोबिन्द मजदूरी करते हैं और पांचवी कक्षा में ही पढ़ाई छोड़ चुके हैं. उनका कहना है ‘मुझे उसपर गर्व है और यह अहसास भी है कि अगर हमारी शादी इतनी जल्द नहीं हुई होती तो उसका जीवन बेहतर होता. शिक्षा और स्वास्थ्य बहुत जरूरी हैं इसलिए मैं उसका साथ दे रहा हूं.’ सन्तना उनके पिता ने अपने बेटे को तो पढ़ाया लेकिन बिटिया की बारी आई तो उनका रूख बदल गया.

सन्तना ने बताया ‘अचानक एक दिन मुझे कहा गया कि मेरा विवाह होने जा रहा है. तब मैं अपने विवाह को रोकने के लिए या पढ़ाई जारी रखने के लिए कुछ भी नहीं कर सकी. लेकिन अब मैंने अपने पति को मना लिया.’ सन्तना ने सामाजिक दबाव बना कर आदिवासी संथाली समुदाय की तीन लड़कियों का बाल विवाह रूकवा दिया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Santana Murmu’s incredible story
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017