सुप्रीम कोर्ट ने AIPMT एंट्रेंस टेस्ट रद्द किया, चार हफ्ते में दोबारा टेस्ट कराने का आदेश

By: | Last Updated: Monday, 15 June 2015 6:08 AM

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने AIPMT यानी ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट- 2015 की प्रवेश परीक्षा रद्द कर दी है. सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को आदेश दिया है कि चार हफ्ते के भीतर दोबारा परीक्षा कराई जाए.

 

एआईपीएमटी की परीक्षा तीन मई को आयोजित की गई थी और इसमें कथित तौर पर व्यापक अनियमितता के आरोप लगे थे.

 

आपको बता दें कि पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट में जज आरके अग्रवाल और न्यायमूर्ति अमिताभ राय की अवकाश पीठ ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई से कहा था कि जब तक अंतिम फैसला नहीं आ जाता वे एआईपीएमटी के परिणाम घोषित नहीं करे.

डॉक्टर बनने की परीक्षा AIPMT रद्द 

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल रहे छात्रों ने खुशी जताई है. एआईपीएमटी के लिए दिन-रात मेहनत करने वाले छात्रों का कहना है कि डॉक्टर ही नहीं जज भी भगवान होते हैं. इनके जैसे लगभग साढ़े 6 लाख छात्रों के लिए सुप्रीम कोर्ट का फैसला बड़ी राहत है.

 

सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई के वकील ने तर्क दिया था कि सभी नकलचियों का तुरंत पता लगाना मुश्किल काम है. AIPMT की परीक्षा 10 राज्यों में अनेक केंद्रों पर हुईं थीं.

 

क्या है मामला?

परीक्षा वाले दिन यानी तीन मई को हरियाणा के रोहतक में मोबाइल और ब्लू टूथ के ज़रिये कुछ छात्रों तक सही उत्तर पहुंचा रहे एक गिरोह को पकड़ा गया. जांच में ये सामने आया कि गिरोह का जाल 10 राज्यों में फैला था और 300 से ज़्यादा छात्रों ने इस गिरोह से मदद ली थी. AIPMT में  कुल सीटें 2200 हैं, इसमें से 300 से ज़्यादा सीटें वो मुन्नाभाई हथियाने की फ़िराक़ में थे जिनके कानों तक एक गिरोह सही उत्तर पहुंचा रहा था. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उनका मिशन फेल हो गया.

 

क्या होगा फैसले का असर?

 

SC के AIPMT इम्तिहान के दोबारा करवाने के फैसले से नया सत्र शुरू होने में होगी देरी. 4 हफ्ते में दोबारा इम्तिहान और उसके बाद शुरू होंगी दाखिले की प्रक्रिया.

 

आपको बता दें कि ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट में 6 लाख से ज़्यादा छात्रों ने इम्तिहान दिया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: SC cancels AIPMT test 2015
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017