CBSE 16 अगस्त तक AIPMT के नतीजे का एलान करे: सुप्रीम कोर्ट

By: | Last Updated: Friday, 19 June 2015 7:19 AM

नई दिल्ली:  सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से कहा कि वह साल 2015-16 के लिए ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट (एआईपीएमटी) के नतीजे 16 अगस्त तक जारी करे.

 

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति आर. के. अग्रवाल की अध्यक्षता वाली अवकाश पीठ ने एआईपीएमटी आयोजित कराने के लिए तीन महीने का समय मांगने वाली सीबीएसई की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया.

 

इससे पहले न्यायालय ने 15 जून को दिए अपने एक महत्वपूर्ण फैसले में तीन मई को आयोजित एआईपीएमटी को रद्द करते हुए सीबीएसई को चार सप्ताह के भीतर परीक्षा फिर से आयोजित करने के आदेश दिए थे. लेकिन सीबीआई ने चार सप्ताह के भीतर ऐसा कर पाने में असमर्थता जताते हुए इसके लिए तीन माह का समय मांगा था.

 

कोर्ट ने एआईपीएमटी के प्रश्नपत्र लीक हो जाने और इसके उत्तर इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से छात्रों के बीच पहुंच जाने के कारण परीक्षा रद्द करने की याचिका पर सुनवाई करते हुए इसे रद्द करने का आदेश दिया था.

 

अनियमितता के आरोप

 

एआईपीएमटी की परीक्षा तीन मई को आयोजित की गई थी और इसमें कथित तौर पर व्यापक अनियमितता के आरोप लगे थे.

 

डॉक्टर बनने की परीक्षा AIPMT रद्द 

 

क्या है मामला?

परीक्षा वाले दिन यानी तीन मई को हरियाणा के रोहतक में मोबाइल और ब्लू टूथ के ज़रिये कुछ छात्रों तक सही उत्तर पहुंचा रहे एक गिरोह को पकड़ा गया. जांच में ये सामने आया कि गिरोह का जाल 10 राज्यों में फैला था और 300 से ज़्यादा छात्रों ने इस गिरोह से मदद ली थी. AIPMT में  कुल सीटें 2200 हैं, इसमें से 300 से ज़्यादा सीटें वो मुन्नाभाई हथियाने की फ़िराक़ में थे जिनके कानों तक एक गिरोह सही उत्तर पहुंचा रहा था. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उनका मिशन फेल हो गया.

 

क्या होगा का असर?

 

दोबारा टेस्ट लेने में देरी के कारण नया सत्र शुरू होने में काफी देरी होगी.  दोबारा इम्तिहान और उसके बाद शुरू होंगी दाखिले की प्रक्रिया.

 

आपको बता दें कि ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट में 6 लाख से ज़्यादा छात्रों ने इम्तिहान दिया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: SC cancels AIPMT test 2015
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017