शिक्षक दिवस के मौके पर PM का शिक्षकों को संदेश, नई शुरुआत कर भारत को बनाएं विश्व गुरु

By: | Last Updated: Friday, 5 September 2014 8:32 AM

नई दिल्ली: टीचर्स डे पर बच्चों को संबोधित करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षकों के नाम एक संदेश भी ईमेल से भेजा है.

 

प्रधानमंत्री मोदी ने शिक्षको को मेल में लिखा, “शिक्षक दिवस पर देश के सभी शिक्षकों को हार्दिक शुभकामनाएं. शिक्षण महज एक पेशा नहीं है ब्लकि यह मार्गदर्शन और ज्ञान प्रदान करने का दैविक दायित्व भी है. विश्व गुरू का दर्जा हासिल करने के लिए हमें निश्चित तौर पर फिर से शिक्षकों का उत्कृष्ठ सम्मान करना होगा. आपकी प्रतिबद्धता और ईमानदारी से ही देश का भविष्य बेहतर हो पाएगा. मैं चाहता हूं कि वो दिन आए जब हर एक छात्र अपने शिक्षकों पर और शिक्षक अपने छात्रों पर गर्व महसूस कर सके.”

 

पीएम ने आगे लिखा, “आप समाज की आधारशिला रखने के साथ-साथ उसका निर्माण भी कर रहे हैं. ज्ञान सिर्फ व्यवसाय और नौकरी के लिए ही महत्वपुर्ण नहीं, यह भी जरूरी है कि आप विद्यार्थियों की सोच व्यापक बनाएं. आप छात्रों को उत्साहित करें कि वो देश, समाज और पर्यावरण के बारे में भी सोचें. परिवर्तन के चक्र ने भारत को ‘सुराज’ की ओर अग्रसर किया है. शिक्षक दिवस के मौके पर नई शुरूआत के लिए मैं आप पर भरोसा कर सकता हूं. आइए हम सब खुद को अपनी जिम्मेदारी और कर्तव्य के प्रति फिर से समर्पित करें.”