यूपी: उन्नाव में गंगा से तैरते मिले 100 से ज्यादा शव, पसरा मातम

By: | Last Updated: Wednesday, 14 January 2015 1:24 AM

लखनऊ/उन्नाव: उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में गंगा नदी के परियर घाट के पास 100 से भी ज्यादा शव मिलने से स्थानीय अधिकारियों की नींद उड़ी हुई है. इस मामले के सामने आने के बाद आसपास के गांवों व कस्बों में भी लोग सहमे हुए हैं.

 

शुरुआती जांच में पता चला है कि कुंवारी लड़कियों की मौत के बाद शवों का का अंतिम संस्कार नहीं किया गया बल्कि गंगा नदी में बहा दिया गया. सारे शव तब दिखने लगे जब नदी में पानी घटने लगा.

 

स्थानीय अधिकारी फिलहाल इस मामले में ज्यादा कुछ बोलने से कतरा रहे हैं. सूचना पाकर मौके पर पहुचे अधिकारियों ने पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है. सभी पहलुओं पर गंभीरता से छानबीन हो रही है. प्रदेश सरकार ने भी मामले की जांच के आदेश दिए हैं. आईजी ने भी गंगा घाट पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने की बात कही है.

 

स्थानीय लोगों के मुताबिक, क्षेत्र में दाह संस्कार करने के लिए आमतौर पर एक दर्जन घाटों का उपयोग किया जाता है, मगर परियर घाट के किनारे कोई दाह संस्कार नहीं होता. स्थानीय लोगों के मुताबिक अविवाहित लड़कियों के शव को गंगा में प्रवाहित करने की भी परंपरा है.

 

जिन स्थानों पर जल प्रवाह करने की परंपरा है, उनमें बिठूर घाट, भैरव घाट, भगतदास घाट, गोला घाट, हरिहर घाट प्रमुख हैं. इनके अलावा आधा दर्जन घाटों पर जल प्रवाह या शव जलाने की व्यवस्था है.

 

उन्नाव: गंगा से मिले 100 से ज्यादा शव 

यही वजह है कि इतने शवों का एक साथ मिलने से इलाके के लोग चकित हैं और अनहोनी के भय से सशंकित हैं.

 

परियर घाट के किनारे दोपहर में मिले दर्जनों शवों में तकरीबन एक दर्जन शव ऐसे हैं, जिनके शरीर के सभी अंग सुरक्षित हैं और उनके जल्दी ही जल प्रवाह करने की आशंका जताई जा रही है. शेष शवों के कुछ ही अंग बचे हैं. आशंका है कि इनके अंगों को जल में रहने वाले जानवर या फिर मछलियों ने खा लिया है.

 

उन्नाव के एसडीएम एस.पी. शुक्ला ने बताया कि शवों का पोस्टमार्टम कराया जाएगा. मौत के कारणों को जानने के लिए यह जरूरी है. इसके बाद दाह संस्कार होगा. उन्होंने कहा कि जांच चल रही है, रिपोर्ट आने के बाद ही कारणों का पता चल सकेगा.

 

इधर, परिक्षेत्र के आई.जी. आशुतोष पांडेय ने कहा कि गंगा घाट के किनारे सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जाएगी. घाटों के किनारे मनमानी करने की शिकायतें सुनने में आ रही हैं. अब ऐसे घाटों पर प्रशासन की पैनी नजर रहेगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Scores of dead bodies found floating in Ganga river in Unnao, UP
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: dead bodies Ganga river
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017