BJP का शिवसेना को अल्टिमेटम, सीट बंटवारे पर 12 घंटे में करे फैसला

By: | Last Updated: Thursday, 18 September 2014 3:57 AM

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में सीट बंटवारे के विवाद पर बीजेपी और शिवसेना का झगड़ा बढ़ता जा रहा है. बीजेपी ने अकेले चुनाव लडने की चेतावनी देते हुए शिवसेना को फैसले के लिए 12 घंटे का अल्टिमेटम दिया है.

सूत्रों के मुताबिक बीते 5 दिन से बीजेपी और शिवसेना के बीच इस मुद्दे पर कोई बात नहीं बन सकी है.

 

कल देर रात भी सीटों के बंटवारे के मुद्दे पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ नेता राजीव प्रताप रूडी और ओम माथुर की  बैठक हुई. बीजेपी के महाराष्ट्र प्रभारी ओम माथुर ने उद्धव ठाकरे से फोन पर भी बात की लेकिन कोई समाधान नहीं निकल सका.

 

बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के घर महाराष्ट्र बीजेपी के नेताओँ की भी बैठक हुई, लेकिन बात नहीं बनी. अब बीजेपी ने शिवसेना के सामने फॉर्मूला रखा है कि जिसका उम्मीदवार जहां से प्रभावी हो उसे वो सीट लड़ने के लिए मिले.

 

ग़ौरतलब है कि कल शिवसेना ने 151-119 का फॉर्मूला दिया था जिसे बीजेपी ने नकार दिया, लेकिन खबर है कि 135-135 के फॉर्मूले से बीजेपी शिवसेना के सामने झुक गई है और कम सीटों पर भी लड़ने के लिए तैयार हो सकती है.

 

क्या है लड़ाई?

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं और बीते चुनाव में बीजेपी 119 और शिवसेना 169 सीटों पर लड़ी थी, लेकिन लोकसभा में जीत के बाद बीजेपी जोश में है और ज्यादा सीटों की मांग कर रही है.

 

लेकिन शिवसेना का कहना है कि उसे 150 सीटों से कम पर समझौता मंजूर नहीं है.  शिवसेना की मांग यह भी है कि राज्य का अगला सीएम भी उनकी पार्टी का होना चाहिए.

 

बीजेपी चाहती है कि महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में दोनों पार्टियां 135-135 सीटों पर लड़ें. बाकी सीटें महागठबंधन के छोटे दलों की दी जाएं.शिवसेना ने कहा है कि वो 150 से कम सीटों पर बिल्कुल नहीं लड़ेगी.  2009 में महाराष्ट्र में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 119 और शिवसेना ने 169 सीटों पर चुनाव लड़ा था.

 

यह भी पढ़ें-

शिवसेना-बीजेपी के बीच सीट को लेकर नया फॉर्मूला! 

बीती रात किरीट सोमैया की उद्धव ठाकरे से मुलाकात, मीडिया से बचने के लिए कार में ही दुबके

बीजेपी की हार पर शिवसेना का कटाक्ष, कहा-बीजेपी नेताओं को पांव जमीन पर रखने चाहिए 

कोशिश है बीजेपी से न टूटे गठबंधन, लेकिन नहीं दे सकते 135 सीटें: उद्धव

गठबंधन पर शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे का एलान, बीजेपी को नहीं दे सकते 135 सीटें 

 

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में 20 सितंबर से नामांकन भरने का काम शुरू हो रहा है. इससे पहले अपने मुखपत्र सामना के जरिए शिवसेना बीजेपी को आंख दिखाते हुए नसीहत भी दे चुकी है. सामना के संपादकीय में बीजेपी को उपचुनाव में हार से सबक लेते हुए पैर जमीन पर रखने की सलाह दी गई थी. बीजेपी जमीन पर रखे पैर वरना चमड़ी उधेड़ देगी जनता

 

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं जिनमें से शिवसेना सबसे ज्यादा सीटें चाहती है. 6 दलों वाले महायुति में शिवसेना और बीजेपी सबसे बड़े दल हैं और दोनों में 27 साल पुरानी दोस्ती है.

 

अठावले भी नाराज-

आरपीआईए नेता रामदास आठवले बीजेपी से नाराज है. मुंबई के रंगशारदा में डेढ़ घंटे तक इंतजार के बावजूद सीट बंटवारे पर बातचीत करने आए नहीं आए बीजेपी के नेता. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी-शिवसेना महागठबंधन के बाकी चार दलों को 12 सीट देना चाहती है लेकिन रामदास आठवले इतने पर राजी नहीं हैं.

 

क्या है विवाद-

बीजेपी चाहती है कि महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में दोनों पार्टियां 135-135 सीटों पर लड़ें. बाकी सीटें महागठबंधन के छोटे दलों की दी जाएं.शिवसेना ने कहा है कि वो 150 से कम सीटों पर बिल्कुल नहीं लड़ेगी.  2009 में महाराष्ट्र में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 119 और शिवसेना ने 169 सीटों पर चुनाव लड़ा था.

 

शिवसेना का पक्ष-

शिवसेना का कहना है कि लोकसभा चुनाव के वक्त ही तय हो गया था कि पीएम नरेंद्र मोदी होंगे और सीएम शिवसेना का होगा. महाराष्ट्र बीजेपी के नेता एकनाथ खड़से ने कहा-जिसकी सीटें ज्यादा आएंगी उसी का मुख्यमंत्री होगा.

 

15 अक्टुबर को हैं चुनाव-

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में 15 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने हैं और नतीजे 19 अक्टूबर को आएंगे. महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं. ABP न्यूज-नीसलन के ताज़ा सर्वे में बीजेपी को 122 और शिवसेना को 82 सीट पर जीत मिलने का अनुमान है.

 

क्या रहा था लोकसभा का चुनाव

राज्य में हाल में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने कुल 48 सीटों में से 23 सीटें जीती थीं जबकि शिवसेना को 18 सीटें मिली थीं. बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में अपने अच्छे प्रदर्शन की मिसाल देकर बीजेपी कम से कम 15 और सीट चाह रही है जबकि शिवसेना पुराने फार्मूले पर ही अड़ी है. चार सीटें और देने का संकेत दिया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Seat sharing dispute between BJP-Shivsena may be solve today
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: amit shah BJP ele2014 Maharastra Shivsena
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017