प्रधानमंत्री मोदी के चीन दौरे का आज दूसरा दिन, होंगे समझौतों पर हस्ताक्षर, कई बड़े ऐलान संभव

By: | Last Updated: Friday, 15 May 2015 1:17 AM
Second day of PM Modi’s 3 day China visit today, will hold bilateral talks with Chinese premier

बीजिंग: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन दिन की अपनी चीन यात्रा के दूसरे चरण में बीती रात बीजिंग पहुंचे, जहां वह चीन के प्रधानमंत्री ली केक्यांग से आज सीमा मामले और व्यापार असंतुलन सहित परस्पर हित से जुड़े तमाम मामलों पर विचार करेंगे.

 

कुछ देर बाद ग्रेट हॉल ऑफ पीपल में चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग पीएम का औपचारिक स्वागत हुआ. यहां पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

 

अब दोनों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी.

 

भारतीय समयानुसार सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर भारत और चीन के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे. साढ़े 9 बजे दोनों प्रधानमंत्री का संयुक्त प्रेस स्टेटमेंट होगा.

 

उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री इस दौरान चीनी निवेशकों को भारत में निवेश का न्यौता देकर ‘मेक इन इंडिया’ अभियान में भागीदार बनने को कहेंगे. वह यहां नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (चीनी संसद) के अध्यक्ष झांग देज्यांग से भी मिलेंगे.

 

मोदी प्रतिष्ठित त्सिंगुआ यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित करेंगे और इसके बाद टैंपल ऑफ हैवन जाएंगे, जहां वह योगा.ताइची संयुक्त कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे. इसके बाद वह चीन दौरे के तीसरे चरण में शंघाई के लिए रवाना हो जाएंगे.

 

पीएम मोदी के चीन दौरे पर पर्यटन, खनन और खनिज समेत, 64 हजार करोड़ रुपये के कारोबारी समझौते हो सकते हैं. पीएम मोदी 23 हजार करोड़ रुपये के बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर भी चर्चा करेंगे. इसके अलावा दवाओं के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता होने की उम्मीद है.

 

पीएम मोदी भारतीय समयानुसार शंघाई के लिए शाम 4 बजकर 20 मिनट पर रवाना हो जाएगे. शाम 7 बजे पीएम मोदी शंघाई पहुंचेंगे.

 

चीन के चैनल में भारत का गलत नक्शा

पीएम मोदी के चीन दौरे पर चीन के एक चैनल ने भारत का गलत नक्शा दिखाया. नक्शे से कश्मीर और अरुणाचल गायब थे.

 

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के शहर शियान में पीएम मोदी जब उतरे तो वहां उनका संगीतमय स्वागत हुआ. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से कल पीएम मोदी की मुलाकात हुई. कल शियान में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बातचीत में मोदी ने सीमा पर शांति और आतंकवाद का मुद्दा उठाया. जिनपिंग ने मोदी के काम की तारीफ भी की.

 

चीन के विश्व विख्यात ड्रैगन डांस को देखने के बाद पीएम मोदी टेराकोटा वॉर मेमोरियल पहुंचे. इस मेमोरियल में दो हजार साल पुरानी करीब 8 हजार चीनी सैनिकों की मूर्तियां है . पीएम ने बड़े गौर से इन मूर्तियों को देखा और फिर विजिटर बुक में लिखा, “टेरोकोटा आर्मी विश्व की धरोहर है. ये चीन की सभ्यता की उपलब्धियों का प्रतीक है. मैं इस विरासत को संभालकर रखने के शानदार प्रयासों से बेहद प्रभावित हूं.”

 

टेराकोटा वॉर मेमोरियल के बाद पीएम मोदी शियान शहर के मशहूर शिंग शान बौद्ध मंदिर में पहुंचे. यह मंदिर चीन के सबसे पुराने बौद्ध मंदिरों में से एक है. मंदिर में दर्शन के बाद पीएम मोदी जब बाहर निकले तो उन्हें देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ जमा थी. प्रधानमंत्री ने भी लोगों को मायूस नहीं किया और सुरक्षा घेरा तोड़कर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया.

 

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से पीएम नरेंद्र मोदी की एक साल में ये तीसरी मुलाकात है. मोदी 16 मई तक चीन में रहेंगे.

 

कल पीएम मोदी ने शियान में टेराकोटा मेमोरियल, बौद्ध मंदिर शिंग शान और मशहूर चीनी बौद्ध भिक्षु ह्वेन सांग की याद में बने गूज पगोडा को देखा.

 

चीन के बाद पीएम मोदी 17 मई को मंगोलिया जाएंगे. 18 औऱ 19 मई को पीएम मोदी दक्षिण कोरिया के दौरे पर जाएंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Second day of PM Modi’s 3 day China visit today, will hold bilateral talks with Chinese premier
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017