क्या सारे सर्वे गलत साबित होंगे?

By: | Last Updated: Monday, 9 February 2015 2:34 PM
servey on delhi election

नई दिल्ली: 7 फरवरी को दिल्ली में हुई रिकॉर्ड वोटिंग के बाद इंतजार अब कल आने वाले नतीजों का है. जहां तक एग्जिट पोल की बात है. दिल्ली में बीजेपी का विजय रथ थमता दिख रहा है और आम आदमी पार्टी की सरकार बनती दिख रही है. लेकिन बीजेपी ने अभी भी उम्मीद का दामन नहीं छोड़ा है और एक्जिट पोल के अनुमान को झुठलाने की बात कह रही है. ऐसे में सवाल ये कि क्या सारे सर्वे गलत साबित होंगे.

 

दिल्ली में सरकार का सस्पेंस खत्म होने में बस कुछ घंटों का इंतजार है. एक्जिट पोल के अनुमानों से बीजेपी भले हैरान है…लेकिन अब भी वो जीत के दावे से पीछे नहीं हट रही है.दूसरी ओर अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी है, जो एग्जिट पोल में बाजी मारती दिख रही है.

 

एक नजर . जरा वोटिंग के बाद आए अलग-अलग एक्जिट पोल पर …

 

एबीपी न्यूज-नीलसन के सर्वे के मुताबिक.. आम आदमी पार्टी को 43 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि बीजेपी 26 सीटों पर सिमट सकती है.. कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिलती दिख रही है.

 

दूसरे सर्वे में भी दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती दिख रही है.

 

आजतक-सिसेरो के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 19 से 27 सीटें, आप को 38 से 46 सीटें और कांग्रेस को 3 से 5 सीटें मिल सकती हैं .

 

इंडिया टीवी-सी वोटर के एक्जिट पोल की मानें तो बीजेपी को 25 से 33, आप को 35 से 43 और कांग्रेस को शून्य से 2 सीटें तक मिल सकती हैं .

 

न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 23 से लेकर 27 सीट तक, आप को 41 से 45 और कांग्रेस को 1 से 3 सीटें मिल सकती हैं .

 

वहीं इंडिया न्यूज के मुताबिक बीजेपी को 17 और आप को 53 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को शून्य से 2 तक सीटों का अनुमान है .

 

न्यूज ट्वेंटी फोर-चाणक्य के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 22, आप को 48 और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान

 

सिर्फ सर्वे एजेंसी डाटा माइनेरिया के एग्जिट पोल में बीजेपी आम आदमी पार्टी से आगे. सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 35, आप को 31 और कांग्रेस को चार सीटें मिल सकती है.

 

सभी न्यूज चैनलों और सर्वे एजेंसी के एग्जिट पोल का औसत भी निकालें तो बीजेपी को इस बार 25 , आम आदमी पार्टी को 43 और कांग्रेस को 2 सीटें मिल सकती हैं .

 

लेकिन बीजेपी-आरएसएस का आंतरिक सर्वे दिल्ली में आप की सरकार बनने का अनुमान खारिज कर रहा है. हालांकि बीजेपी ये भी मान रही है कि वो भी बहुमत से  पीछे है.

 

वैसे, बीजेपी और आरएसएस के अपने आकलन के मुताबिक पार्टी को दिल्ली में 34 सीट पर जीत हासिल होगी . 16 सीट पर कड़ा मुकाबला होगा. और 20 पर हार हो सकती है.

 

बीजेपी-आरएसएस ने अपने आंतरिक सर्वे में आप को 30 से 33 सीट और कांग्रेस को 2 से 4 सीट दिये हैं. हालांकि आम आदमी पार्टी एक्जिट पोल के अनुमानों से आगे बढ़कर जीत का दावा कर रहे हैं.

 

पार्टी के आंतरिक सर्वे के मुताबिक …दिल्ली में आप को 51 सीटों पर जीत की उम्मीद है. जबकि बीजेपी के खाते में 15 और अन्य के खाते में 4 सीटें जा सकती हैं. तस्वीर साफ होने के लिए इंतजार 10 फरवरी का है.

 

क्या है सर्वे करनी वाली एजेंसी की राय?

सीवोटर के यशवंत देशमुख ने कहा कि अगर कुछ चुनावों को छोड़ दें तो हर बार एग्जिटपोल सहीं साबित हुए हैं. बीजेपी का वोटर साइलेंट वोटर नहीं है, बल्कि इस बार कांग्रेस का वोटर साइलेंट वोटर होगा. ईवीएम में हेर-फेर कभी भी संभव नहीं है.

 

नीलसन के उमेश झा ने कहा कि एग्जिट पोल से उलट नतीजों की उम्मीद बेहद कम है.  उमेश झा ने कहा कि 10-12 पोलिंग बूथ पर जा कर एक अच्छा एग्जिट पोल सर्वे किया जा सकता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: servey on delhi election
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: aam adami party AAP arvind kejriwal
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017