मौसम LIVE: पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, कोहरे की वजह से 174 ट्रेनें लेट

By: | Last Updated: Tuesday, 30 December 2014 2:33 AM
severe cold engulfs india

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत में कड़ाके की पड़ रहा है. राजधानी में भी कोहरा छाया है. राजधानी में सर्दी आज कुछ कम है लेकिन इतना भी नहीं बिना ठिठुरे रह सकें. दिल्ली में पारा करीब 5 डिग्री पर है. कोहरा घना तो नहीं लेकिन ऐसा भी नहीं कि इत्मीनान से सड़क पर चल सकें. दिन निकलने के साथ कोहरा छंट सकता है. पारा भी 20 डिग्री तक चढ़ सकता है. 

 

राज्य की राजधानी दिल्ली में गोल रैन बसेरों में रात गुजार रहे हैं. रैन बसेरों के इंतजाम इस हिसाब के नहीं हैं कि बेघर लोगों की जो तादाद है उस पनाह दी जा सके.

 

कोहरे की मार से ट्रेनें उबर नहीं पा रही हैं. लगातार पड़ रहे कोहरे ने ट्रेनों का समय बद्ध परिचालन काफी खराब कर दिया है. शताब्दी, राजधानी एक्सप्रेंस सहित तकरीबन 174 ट्रेनें लेट चल रही हैं. कोहरे ने ट्रेनों की रफ्तार काफी धीमी कर दी है. घनी कोहरे की चादर से लम्बी दूरी की ट्रेनों को आउटर में खडा करना पड रहा है.
 

दिल्ली एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी (दृश्यता) 50 मीटर से भी कम है. दिल्ली आने वाली 5 फ्लाइटें रद्द कर दी गई हैं और 6 देरी से उड़न भरने वाली हैं. हिमाचल की राजधानी शिमला में आज सुबह तापमान 4.6 डिग्री दर्ज किया गया.

 

नागपुर में सर्दी से बुरा हाल है. इतनी ठंड पड़ी है कि 46 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. देश का सर्दी का बुरा है. शिमला में सर्दी से एक व्यक्ति की मौत हो गई है.

 

राजधानी दिल्ली में कल रात कड़ाके की ठंड में कमी तो नहीं दिखी लेकिन कोहरे से कुछ राहत जरूर मिली. आज सुबह कल की तरह घना कोहरा देखने को मिला. इस कोहरे की वजह से आज सुबह सड़को पर गाड़ियां रेंगती दिखीं. इस कोहरे की वजह से ड्राइवर अपने गाड़ियों की लाइटें जलाकर चलाने को मजबूर हैं.

 

मौसम का हाल

दिल्ली   5.4

मुंबई     17.4

चैन्नई     22.7

कोलकाता 15.2

लखनऊ    9.2

शिमला     4.7

श्रीनगर      0

 

सोमवार रात शीतलहर की चपेट में आकर एक नेपाली मजदूर की मौत हो गई. श्रीनगर में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी का सितम जारी है. मंगलवार की सुबह यहां तापमान शून्य डिग्री दर्ज किया गया. ठंड के मारे डल झील जम गई है. 

 

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा में घना कोहरा रह सकता है. वहीं मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के कुछ हिस्से शीतलहर की चपेट में रहेंगे.

 

मौसम विभाग के मुताबिक आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. मछुआरों की सावधनी बरतने की सलाह दी गई है.

 

यहां चेक करे कौन सी ट्रेन कितने घंटे लेट चल रही है-